Ajab GazabIndia

पाकिस्तान में इतने में मिलता है 1 किलो चिकन, कीमत जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

पाकिस्तान में इतने में मिलता है 1 किलो चिकन, कीमत जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

 

पाकिस्तान में इतने में मिलता है 1 किलो चिकन, कीमत जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Pakistan : भारत का पड़ौसी देश पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा है. ऐसे में एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान का मशहूर शहर कराची और इसकी समेत पूरे पाकिस्तान (Pakistan) में चिकन और चिकन मीट की कीमतों में भयानक बढ़ोतरी हुई है. लोकल न्यूज चैनल समा टीवी के मुताबिक कराची में चिकन की मौजूदा कीमत 490 रुपए प्रति किलोग्राम है, जबकि चिकन मीट की कीमत 720 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. कीमतों में यह बढ़ोतरी चारे की कमी के कारण कई पोल्ट्री व्यवसायों के बंद होने के कारण हुई है.

पाकिस्तान में महंगाई की मार से लोग हुए त्रस्त

Pakistan

लोकल न्यूज़ चैनल समा टीवी के अनुसार रावलपिंडी, इस्लामाबाद और कुछ अन्य शहरों में चिकन की कीमत भी अब तक की सबसे ज्यादा कीमतों पर पहुंच गई है. यहां पर मीट 700 से 705 रुपए प्रति किलो तक बेचा जा रहा है. इस बीच देश (Pakistan) का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर लाहौर में मुर्गे के मांस की कीमत 550-600 रुपए प्रति किलो के बीच चल रही है.

बताया जाता है कि पाकिस्तानी लोग प्रोटीन के मुख्य स्रोत के रूप में चिकन पर भरोसा करते हैं. पाकिस्तान में आर्थिक स्थित बहुत खराब हो रही हैं. आम लोगों के लिए दो वक्त का खाना भी पकाना मुश्किल हो गया है. पाकिस्तान (Pakistan) के अलग-अलग शहरों में खाने वाली वस्तुएं बहुत महंगी हो गई है. इसी कड़ी में पाकिस्तान के लाहौर शहर में अंडे की कीमत 400 रुपए हो गई. यानी कि एक अंडे की कीमत 33 रुपए तक पहुंच गई है.

चिकन की कीमत ने छुए आसमान

Pakistan

पाकिस्तानी (Pakistan) न्यूज चैनल ने मार्केटप्लेस का अवलोकन करते हुए यह जानकारी दी है. अंडों या चिकन का रेट इसलिए बढ़ गया है क्योंकि स्थानीय प्रशासन सरकारी दर सूची को लागू करने में विफल हो रहा है. क्योंकि अधिकांश चीजों के दाम आकाश छू रहे हैं. अंडे के छिलके भी महंगे हो गए हैं.

सरकार में वर्तमान समय में महंगाई के बारे में जांच की जा रही है और इन सभी में शामिल गरीबों को राहत देने की कोशिश की जा रही है. समा टीवी के अनुसार खाद्य पाकिस्तान (Pakistan) की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसकी आपूर्ति श्रृंखला में कोई भी देश की खाद्य सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.

खाद्य आपूर्ति में आई कमी के चलते बढ़ी दरे

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि कुकरों की आपूर्ति बनी रहे और लेवल स्थिर रहे. एक न्यूज ने पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के प्रेस बयान की हवाला देते हुए बताया कि वित्त, राजस्व और आर्थिक मामलों की देखरेख के लिए संघीय मंत्री शमशाद अख्तर ने बैठक बुलाई. एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछले साल नवंबर के अंत तक पाकिस्तान पर कुल कर्ज का बोझ 63,399 ट्रिलियन डॉलर (पीकेआर) हो गया है.

पाकिस्तानी में आई महंगाई

Pakistan

हाल ही में विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान (Pakistan) का आर्थिक विकास केवल एक वर्ग तक ही सीमित है, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान (Pakistan) में आर्थिक संकट पैदा हो गया है. और उसके मित्र देशों ने उसका साथ छोड़ दिया गया है. पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के महानिबंधक नाजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल अप्रभावी हो गया है और गरीबी फिर से बढ़ रही है.

गरीबी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी फिर से सामने आ रही है, नीति में बदलाव की भावना वृद्धि जारी है और पाकिस्तान (Pakistan) में आर्थिक विकास स्थिर नहीं है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply