India

पीएफ कर्मचारियों को 3-4 दिन में मिलेगा 1 लाख रुपये – Apna kal

पीएफ कर्मचारियों को 3-4 दिन में मिलेगा 1 लाख रुपये – Apna kal

EPFO NEWS: अब पीएफ कर्मचारियों के लिए कई मजबूत स्कीमें लागू हो रही हैं, जिनसे उन्हें बड़ा लाभ मिल रहा है यदि आपके परिवार में किसी का ईपीएफ अकाउंट है, तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी पीएफ कर्मचारियों के लिए अब खजाने का खुला पिटारा है, जिससे उन्हें बड़ी स्थिति में लाभ मिलेगा।

अब सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है, जिससे आपको एक लाख रुपये तक का सीधा लाभ हो सकता है। नए नियमों के अनुसार, ईपीएफओ के सदस्य अपने नाम, जन्मतिथि, पता आदि डेटा में किसी भी त्रुटि को सुधार सकते हैं या परिवर्तन कर सकते हैं।

एक नया सॉफ्टवेयर फंक्शन वेबसाइट पर लॉन्च किया गया है, जिससे सदस्यों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। पीएफ कर्मचारी होने के लिए, आपको इस संबंधित आलेख को ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता होगी।

क्लेम को लेकर ईपीएफओ ने किया बड़ा ऐलान

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए ईपीएफ से आवास, शादी, शिक्षा आदि के लिए राशि निकालने के लिए ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा का आरंभ किया है।

इससे कर्मचारियों को अपने अकाउंट से राशि प्राप्त करने में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्लेम के 3-4 दिनों के भीतर इसका सेटलमेंट हो जाता है और उस राशि को सदस्यों के सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाता है।

इस विकल्प से आपको पूरी तरह से लाभ मिलेगा। इसमें ऑटो क्लेम सेटलमेंट की राशि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पहले 50 हजार रुपये की राशि को अब 1 लाख रुपये में दोगुना किया गया है। इसके साथ ही, कई स्थानों पर क्लेम सेटलमेंट और मृत्यु दावा प्रक्रिया को बहुत ही आसान करने का निर्णय लिया गया है।

मेडिकल खर्च के लिए निकाल सकते हैं पैसा

ईपीएफओ के अनुसार, संगठन के सदस्यों को इमरजेंसी में एक लाख रुपये तक के मेडिकल खर्च के लिए भी सुविधा प्राप्त हो सकती है।

अधिनियम 68 के अन्तर्गत अब स्वयं, पुत्र-पुत्री, भाई-बहन की शादी या बच्चों के शिक्षा के लिए भी धन की आवश्यकता होने पर इसे तेज़ी से सेटलमेंट किया जा सकता है, जिससे किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply