Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व…

पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व…
पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व…

वर्तमान समय में ज्यादातर कपल्स गर्भधारण में परेशानी का सामना कर रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण पुरुषों में स्पर्म काउंट होना और इसकी खराब क्वालिटी है। खराब-खानपान, शराब का सेवन, स्मोकिंग और तंबाकू जैसी खराब आदतें, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन, गतिहीन जीवनशैली पुरुषों में खराब स्पर्म क्वालिटी के लिए जिम्मेदार कुछ आम कारण हैं। लो स्पर्म काउंट की वजह से पुरुषों को सेक्स की इच्छा में कमी, शीघ्रपतन और अपने पार्टनर को गर्भवती कर पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पुरुष इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं, कि वे स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं?डायटीशियन मनप्रीत कालरा के अनुसार, स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आपकी डाइट में कुछ जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में और बनाए रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 पोषक तत्व और उन खाद्य स्रोत बता रहे हैं।

पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व- Nutrition To Improve Sperm Quality In Men In Hindi

1. को-एंजाइम 10 (Coenzyme 10)

यह शुक्राणुओं की मात्रा और गतिशीलता में सुधार करता है। साथ ही ऑक्सीडेटिव डैमेज के कारण शुक्राणु नुकसान से बचाते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है, कि पुरुषों को अपनी डाइट से 100-200 मिलीग्राम को-एंजाइम जरूर प्राप्त करने चाहिए। पालक, मूंगफली, पालक, फैटी फिश, मीट आदि में यह अच्छी मात्रा में होता है।

2. फोलिक एसिड (Folic Acid)

यह डीएनए (DNA) को संश्लेषित करने के लिए आवश्यक है। साथ ही शुक्राणुओं को डीएनए के नुकसान से बचाता है। स्पर्म हेल्थ को बनाए रखने के लिए यह एक जरूरी पोषक तत्व है। पुरुषों को अपने दैनिक आहार से 400-600 मिलीग्राम फोलिक एसिड जरूर प्राप्त करना चाहिए। ब्रोकोली, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां, स्प्राउट्स, चना, राजमा आदि में यह प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

3. विटामिन डी (Vitamin D)

शुक्राणु उत्पादन और स्पर्म काउंट बढ़ाने में यह विटामिन बहुत अहम भूमिका निभाता है। साथ ही यह शुक्राणुओं की गतिशीलता और फंक्शन को भी बेहतर बनाता है। धूप की किरणें, अंडे, दूध, मशरूम आदि इसका बेहतरीन स्रोत हैं। यह सलाह दी जाती है, कि हमें रोज 10-15 मिनट धूप जरूर लेनी चाहिए। पुरुषों को दैनिक 1000 IU क विटामिन डी लेने की सलाह दी जाती है।

4. जिंक (Zinc)

यह टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ावा देता है। साथ ही स्पर्म क्वालिटी, उनकी गतिशीलता और संरचना में सुधार करता है। पुरुषों को 500-100 मिलीग्राम जिंक अपनी दैनिक डाइट से जरूर प्राप्त करना चाहिए। छोले, कद्दू के बीज, काजू आदि इसके कुछ अच्छे स्रोत हैं।

5. सेलेनियम (Selenium)

यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन और स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद करता है। रोज 400mcg सेलेनियम जरूर लेना चाहिए। नट्स और बीज, अंडे, मीट, चिकन और मछली में यह अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Leave a Reply