Ajab GazabDharamIndia

पुरुष हर रोज भूलकर भी ना करें ये काम, वरना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा!!

पुरुष हर रोज भूलकर भी ना करें ये काम, वरना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा!!

भाग दौड़ भरी इस दुनिया में मनुष्य अपने खान पान पर ध्यान नहीं देता हैं जिसका खामियाज़ा उसे कुछ वर्षो बाद भुगतना पड़ता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कई बातों का ज़िक्र किया है, जिसमें धर्म, संबंध, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज और कई चीज़ों के सिद्धांत पर अमल करने की बात बताई है।

पुरुष हर रोज भूलकर भी ना करें ये काम, वरना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा!!

इसके अलावा चाणाक्य ने महिलाओं और पुरुषों को लेकर भी कई बातें बताई हैं। उन्होंने अपनी नीति में ये भी कहा है कि आप कुछ कामों से दूर रहकर बुढ़ापे से लंबे समय तक के लिए बच सकते हैं। क्या हैं वो तीन गुण आईए जानते हैं।

ज्यादा सफर से बचें

चाणाक्य के मुताबिक जो इंसान अपने जीवन में अधिक यात्रा करता है तो वे जल्द ही बूढ़ा हो जाता है। इसके पीछे उन्होंने वजह बताते हुए कहा कि मनुष्य सफर में अच्छा खान पान के अलावा पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी नहीं करता है, जिस वजह से इंसान जल्द ही बूढ़ा हो जाता है।

ऐसे में अगर आप भी ज्यादा यात्रा करते हैं तो सतर्क हो जाईए, नहीं तो इसका खामियाज़ा आपको भुगतना पड़ सकता है. हालांकि अगर आप ज्यादा सफर करते हैं तो इस दौरान खान पान और पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आपके लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

महिलाएं भी हो जाती हैं बूढ़ी

चाणाक्य नीति के अनुसार अगर कोई महिला समय समय पर शारीरिक सुख प्राप्त करने में असमर्थ रहती है तो ऐसे में महिलाओं पर बुढ़ापा हावी होने लगता है। महिलाओं को और भी ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए और 20 से 25 की उम्र में शादी कर लेना चाहिए ताकि सुखदायक ज़िंदगी का आन्नद लिया जा सके।

खूब मेहनत करें

अपने आखिरी बात में चाणाक्य कहते हैं कि बांध कर रखा गया घोड़ा जल्दी बूढ़ा हो जाता है। घोड़े का काम है भागना और दौड़ना, लेकिन अगर उसे बांध कर रखा जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है। ऐसे में इंसान को बंध कर अपना जीवन व्यातीत नहीं करना चाहिए, बल्कि खूब भागना और दौड़ना चाहिए।

Leave a Reply