Ajab GazabIndia

पुलिस भर्ती 2024: 5600 कांस्टेबल पदों पर भर्ती, 12 पास के लिए मौका

पुलिस भर्ती 2024: 5600 कांस्टेबल पदों पर भर्ती, 12 पास के लिए मौका

पुलिस भर्ती 2024: 5600 कांस्टेबल पदों पर भर्ती, 12 पास के लिए मौका

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। पुलिस ने 5600 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. यह भर्ती हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जाती है। जानकारी के मुताबिक हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 5 हजार से ज्यादा पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी.

5600 पदों पर भर्ती

पुलिस कांस्टेबल के कुल 5600 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें से 5000 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 600 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। कुल तीन श्रेणियों में भर्तियां की जाएंगी. श्रेणी 1 (पुरुष कांस्टेबल, सामान्य ड्यूटी) के 4000 पद, श्रेणी 2 (महिला कांस्टेबल, सामान्य ड्यूटी) के 600 पद और श्रेणी 3 (पुरुष कांस्टेबल, इंडिया रिजर्व बटालियन) के 1000 पद हैं।

कौन आवेदन कर सकता है?

जिन उम्मीदवारों ने हरियाणा ग्रुप ‘सी’ परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को 12वीं और 10वीं हिंदी या संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन कैसे होगा?

पुलिस कांस्टेबल के पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) के लिए उम्मीदवारों को हरियाणा पुलिस दिशानिर्देशों के अनुसार कुछ शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा। फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2.5 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी और महिला उम्मीदवारों को 6 मिनट में 1 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। सामान्यतया, सीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, ज्ञान परीक्षण, घुड़सवारी कौशल परीक्षण आदि के लिए उपस्थित होना होगा।

जबकि लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ 40 फीसदी है. एनसीसी प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवारों को 1-3 अतिरिक्त अंक मिलेंगे।

भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

अभ्यर्थी की आयु 1 सितंबर 2024 को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी गई है।

भर्ती आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की इन रिक्तियों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – hssc.gov.in. यहां से लिंक ओपन करने के बाद आवेदन किया जा सकता है और नोटिस भी चेक किया जा सकता है।

पुलिस कांस्टेबल रिक्ति की जाँच करें

आवेदन पत्र भरने की तिथि: 10 सितंबर 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 24 सितंबर 2024

आधिकारिक अधिसूचना: यहां डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए: यहां आवेदन करें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply