Ajab GazabHealthIndia

पेशाब में झाग बनना है बड़े खतरे का संकेत, ये 2 ऑर्गन्स डैमेज होने के बाद होता है ऐसा

पेशाब में झाग बनना है बड़े खतरे का संकेत, ये 2 ऑर्गन्स डैमेज होने के बाद होता है ऐसा
पेशाब में झाग बनना है बड़े खतरे का संकेत, ये 2 ऑर्गन्स डैमेज होने के बाद होता है ऐसा

Cloudy Urine Causes: हमारे स्वास्थ्य में क्या बदलाव हो रहे हैं या शरीर की हेल्थ कैसी है इसका पता पेशाब से भी चल जाता है। शरीर में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर पेशाब का रंग बदल जाता है, पेशाब से तेज बदबू आती है या पेशाब में झाग बनने लगती है। आमतौर पर यूरिनरी ट्रैक्ट से जुड़े इंफेक्शन्स के कारण इस तरह की समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, शरी के कुछ अंगों में खराबी आ जाने के संकेत भी पेशाब में मिल सकते हैं।

पेशाब में झाग आना ऐसी ही एक समस्या है जो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों से जुड़ी गड़बड़ियों का संकेत हो सकता है। अगर आपको सवेरे पेशाब में झाग बनता हुआ दिखायी दे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। यह प्रोटीनयूरिया (Proteinuria) का लक्षण भी हो सकता है। यह बीमारी किडनी और हार्ट के ठीक तरीके से काम ना करने से जुड़ी हुई एक समस्या है।

किडनी डैमेज होने पर बनता है पेशाब में झाग
बता दें कि खून और शरीर में जमा टॉक्सिंस और वेस्ट को किडनियां पेशाब के माध्यम से ही शरीर से बाहर निकालती हैं। जब किडनियां ठीक तरीके से काम नहीं कर पातीतब पेशाब के साथ प्रोटीन भी बाहर निकलने लगता है। यह एक गम्भीर समस्या है और किडनी फंक्शनिंग से जुड़ी गड़बड़ियों के कारण ऐसा होता है।

बीमार हो रहे हार्ट का देता है संकेत
यूरिन में झाग बनने या पेशाब में प्रोटीन दिखने का कारण आपकी हार्ट हेल्थ भी हो सकती है। जी हां, कुछ स्टडीज में यह पाया गया कि जब हार्ट ठीक तरीके से काम नहीं करता तो पेशाब से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। वहीं, कुछ मामलों में देखा गया है कि हार्ट अटैक आने से कुछ समय पहलेभी पेशाब में झाग बनने जैसी परेशानियां बढ़ सकती हैं। पेशाब में प्रोटीन आना दिल की बीमारी से जोड़ा जाने लगा है। कई शोध बताते हैं कि इसे हार्ट अटैक के खतरा बताने वाला माना जाने लगा है। इससे खतरे को पहले ही भांपकर उचित कदम उठाए जा सकते हैं। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply