HealthIndia

पैरों के तलवों में होती है जलन की दिक्कत, तो हो सकती हैं ये बीमारियां

Burning Feet: गर्मियों में अक्सर पैरों में जलन की समस्या रहती है। लेकिन ये दिक्कत ज्यादा बढ़ जाए तो ये गंभीर बीमारियां की ओर भी संकेत करती है। इसलिए यदि तलवे में यदि बार बार जलन की दिक्कत नजर आए तो इसी पीछे ये कुछ कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताएंगे।

किडनी से जुड़ी बीमारी

जब किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती है, तब ब्लड टॉक्सिंस बनने लग जाते हैं। इस कारण से सेहत को कई सारी प्रोब्लेम्स झेलनी पड़ सकती हैं। इसी में से एक शुरुआती लक्षण हैं पैरों में लगातार जलन होना। यदि ये लक्षण बार बार दिखाई दें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

थायरॉयड प्रॉब्लम

थायरॉयड ग्लैंड जब इंबैलेंस होने लग जाए तो भी पैरों में जलन की दिक्कत हो सकती है। वहीं, 2016 के एक रिसर्च में भी इस के बारे में खुलासा किया गया है।

एनीमिया

बॉडी में रेड ब्लड सेल्स एनीमिया बनाती है। इसके पीछे का कारण होता है कि शरीर में विटामिन बी की कमी का होना। विटामिन बी ( Vitamin B) की कमी के कारण पैरों में जलन की समस्या हो सकती है।

डायबिटीज

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण होने पर पैरों में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए पैरों में जलन की दिक्कत जब दिखाई दे तो समझिए की ये डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply