Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

पोछा के पानी में डालें यह एक चीज, चूहों का आतंक होगा खत्‍म, घंटे भर में दबे पैर हो जाएंगे घर से रफूचक्‍कर…

पोछा के पानी में डालें यह एक चीज, चूहों का आतंक होगा खत्‍म, घंटे भर में दबे पैर हो जाएंगे घर से रफूचक्‍कर…
पोछा के पानी में डालें यह एक चीज, चूहों का आतंक होगा खत्‍म, घंटे भर में दबे पैर हो जाएंगे घर से रफूचक्‍कर…

Home remedies to keep rats away: घरों में चूहों का आतंक एक आम समस्या है. कभी ये आलमारी में बंद नए कपड़े काट खाते हैं तो कभी खाने की चीजों को बर्बाद कर देते हैं. यही नहीं, इनकी वजह से प्‍लेग जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं.

चूहों को भगाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन इनमें से अधिकांश उपाय या तो केमिकल से जुड़े होते हैं, या ऐसे उपाय होते हैं जो चूहों से पूरी तरह छुटकारा नहीं दिला पाते. अगर आप भी चूहों के इस आतंक से परेशान हैं, तो आपको किसी महंगे केमिकल या चूहेदानी की जरूरत नहीं. आप सिर्फ कपूर (camphor) की मदद से इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

कैसे काम करता है कपूर?
दरअसल, कपूर की गंध काफी स्‍ट्रांग होती है. ये चूहों को बिल्‍कुल भी पसंद नहीं आती. इसकी तेज महक उन्हें बरदाश्‍त नहीं होती और वे तुरंत उस जगह से भागने की कोशिश करते हैं. कपूर की मदद से आप नेचुरल तरीके से न सिर्फ चूहों को दूर भगा सकते हैं, बल्कि यह सुरक्षित और सस्ता उपाय भी है.

पोछा में कपूर का इस्तेमाल कैसे करें?
सबसे पहले पानी में कपूर डालें. आप एक बाल्टी पानी में 4-5 टुकड़े कपूर के डाल सकते हैं. अब इस पानी से पूरे घर में पोछा लगाएं. उन जगहों पर अच्‍छी तरह पोछा लगाएं जहां चूहे ज्यादा आते हैं. जैसे किचन, स्टोर रूम या दरवाजों के पास. आप चाहें तो कपूर के छोटे-छोटे टुकड़े घर के कोनों में भी रख सकते हैं, जहां से चूहे अक्सर घुसने की कोशिश करते हैं.

यही नहीं, अगर आपके पास कम कपूर है तो आप इसके साथ मिंट ऑयल भी डाल दें. जैसे ही आप घर में कपूर का पोछा लगाएंगे, उसकी महक चूहों को परेशान करने लगेगी. कुछ ही देर में वे उन जगहों पर भागेंगे जहां पोछे का गंध नहीं मिलेगा. धीरे-धीरे, अगर आप नियमित रूप पोछा में कपूर का इस्तेमाल करें तो चूहे आपके घर से पूरी तरह दूर हो जाएंगे और वापस आने की हिम्मत नहीं करेंगे.

कपूर के अन्य फायदे

कपूर न सिर्फ चूहों को भगाने का काम करता है, यह कमरे में खुशबू भी फैलाने का काम करता है. इसकी खुशबू से घर में एक ताजगी का अहसास होता है और बैक्टीरिया भी दूर रहते हैं. इस तरह यह नेचुरल और केमिकल फ्री तरीका है. इस तरह अगर आप चूहों के आतंक से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कपूर का इस्तेमाल करें. इसकी महक से चूहा ही नहीं, कीड़े-मकोड़े भी घर से दूर रहेंगे.

Leave a Reply