Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

पोस्ट ऑफिस के इस योजना में करें निवेश, फिर पति-पत्नी को मिलेंगे हर महीने 92500 रुपए, जानिए कैसे??

पोस्ट ऑफिस के इस योजना में करें निवेश, फिर पति-पत्नी को मिलेंगे हर महीने 92500 रुपए, जानिए कैसे??

आज हम बात करेंगे पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम POMIS के बारे में। आप इस स्कीम में कैसे अकाउंट खोल सकते हैं, कितने रुपये का निवेश कर सकते हैं, इस स्कीम में आपको कितना रेट ऑफ इंटरेस्ट मिलेगा, कौन से टैक्स बेनिफिट्स मिलेंगे, आपको किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। ये सभी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं।

पोस्ट ऑफिस के इस योजना में करें निवेश, फिर पति-पत्नी को मिलेंगे हर महीने 92500 रुपए, जानिए कैसे??

MIS स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें रेगुलर इनकम नही मिलती लेकिन उनके पास कुछ लम्प सम पैसा है। तो इस स्कीम के जरिए वे अपने लिए एक रेगुलर इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसमे आपकी मूल रकम वैसी ही बची रहेगी।

ऐज लिमिट

इस स्कीम में कोई ऐज लिमिट नही रखी गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक कोई भी इस स्कीम में अपना खाता खोल सकते हैं। आप अपने घर में जिस चाहे उसका खाता आसानी से खोल सकते हैं, इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से कुछ भी आयु सीमा तय नहीं की गई है।

डिपॉजिट अमाउंट

इस स्कीम में आप मिनिमम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और मैक्सिमम अमाउंट जो आप निवेश कर सकते हैं वह सिंगल अकाउंट के लिए 9 लाख रुपए हैं और जॉइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपए हैं। आप बाद में भी अपने सिंगल अकाउंट को जॉइंट अकाउंट में तब्दील कर सकते हैं।

मैच्योरिटी पीरियड

इस स्कीम का मैच्युरिटी पीरियड 5 साल है। अगर आप किसी वजह से मैच्युरिटी होने के पहले अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो आप 1 साल के बाद इस अकाउंट को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पेनल्टी देनी होगी। अगर आप 3 साल के पहले अपने इस खाते को बंद करते हैं तो आपको 2% की पेनल्टी देनी होगी। अगर आप 3 साल के बाद बंद करते हैं तो आपको 1% की पेनल्टी देनी होगी।

फैसिलिटी

इस स्कीम में नॉमिनेशन फैसिलिटी भी उपलब्ध है। और आप इस MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में स्वतंत्र रूप से ट्रांसफर भी कर सकते है। इस स्कीम में आपको कोई टैक्स बेनिफिट नही मिलेगा। टीडीएस अर्जित ब्याज पर लागू होता है।

इंटरेस्ट रेट

1 अप्रैल 2023 से इस स्कीम की इंटरेस्ट रेट में बदलाव किया गया है, इसे बढ़ा दिया गया है। पहले इस स्कीम में 7.1% प्रति वर्ष दिया जाता था और अब इसे बढ़ा कर 7.4% कर दिया गया है।

रिटर्न्स

इस स्कीम में अगर कोई व्यक्ति 5 साल के लिए 1 लाख रुपए जमा करता है तो उसे 7.4% की ब्याज दर के हिसाब से 617 रुपए हर महीने मिलेंगे। अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपए जमा करता है 5 साल के लिए तो उसे 3083 रुपए मंथली इनकम मिलेगी। इसी हिसाब से अगर कोई व्यक्ति 15 लाख रुपये जमा करता है 5 साल के लिए तो उसे हर महीने 9250 रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply