google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के ये 5 राज, ऐसे करें इस्तेमाल – Himachali Khabar


s

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। हम अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। वे तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और पार्लर जाती हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि कूड़ेदान में फेंके जाने वाले प्याज के छिलके बहुत उपयोगी वस्तु हैं तो आप क्या कहेंगे? इसके फायदे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। इस कहानी में हम आपको प्याज के छिलके का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

दाग हटाओ

अगर आपके चेहरे पर रैशेज हो गए हैं तो आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल शुरू कर दें। किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने के बजाय चेहरे पर प्याज के छिलके का पेस्ट लगाएं। प्याज के छिलके का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं।

प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के ये 5 राज, ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज का छिलका त्वचा की एलर्जी से बचाता है

स्किन एलर्जी से बचने के लिए प्याज के छिलके को रात भर पानी में भिगोकर रखें और रोज सुबह इस पानी से अपना चेहरा धो लें। आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करेंगे।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

अगर आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो प्याज के छिलके का इस्तेमाल तुरंत करें। इसके लिए आप प्याज के छिलके को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को पी लें। आप चाहें तो इसे शहद या चीनी के साथ पी सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के ये 5 राज, ऐसे करें इस्तेमाल

अपने बालों को प्राकृतिक रंग दें

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप प्याज के छिलके के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत प्रभावी है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। इतना ही नहीं, बालों को नेचुरल कलर करने के लिए प्याज के छिलकों में फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।

गले की खराश में लाभकारी

गले में खराश होने पर प्याज का छिलका भी आपको राहत देता है। प्याज के छिलके को गर्म पानी में उबालकर इसका इस्तेमाल करें। गले से जुड़ी समस्याओं में प्याज की यह अनोखी चाय बहुत फायदेमंद साबित होगी।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply