Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

फिटकरी में मिलाएं नारियल का तेल, हेयर फॉल रुकने के साथ मिलेंगे और भी फायदे…

फिटकरी में मिलाएं नारियल का तेल, हेयर फॉल रुकने के साथ मिलेंगे और भी फायदे…

फिटकरी को बालों में लगाने से स्कैल्प पीएच बैलेंस मेंटेन रहता है। इसके अलावा स्कैल्प पर बढ़ने वाले डेड स्किन सेल्स और एक्ने से राहत मिलती है। चित्र : अडॉबीस्टॉक

फिटकरी में मिलाएं नारियल का तेल, हेयर फॉल रुकने के साथ मिलेंगे और भी फायदे…

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और स्पिल्ट ऐंडस की समस्या को रेगुलेट करने के लिए फिटकरी बेहद कारगर साबित होती है। आमतौर पर स्किन को फायदा पहुंचाने वाली फिटकरी नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बेहद फायदेमंद साबित होती है।

अक्सर बालों का टूटना और झड़ना चिंता का कारण बनने लगता है। ऐसे में बालों को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए नारियल के तेल (coconut oil benefits) की चंपी की जाती है। इससे बालों का न केवल रूखापन दूर होने लगता है बल्कि बालों की शाइन बरकरार रहती है। इसके अलावा बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और स्पिल्ट ऐंडस की समस्या को रेगुलेट करने के लिए फिटकरी बेहद कारगर साबित होती है। आमतौर पर स्किन को फायदा पहुंचाने वाली फिटकरी नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बेहद फायदेमंद साबित होती है (Fitkari for hair)।

फिटकरी और नारियल तेल हैं हेयर ग्रोथ का बेहतरीन कॉम्बिनेशन (Fitkari and coconut oil for hair)

नारियल के तेल  (benefits of coconut oil) में फैटी एसिड पाए जाते है, जिससे बालों की चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा बालों में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण और लॉरिक एसिड किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है। वहीं फिटकरी में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ स्कैल्प की सूजन दूर करके रूसी की समस्या को कम करने में मदद करती है।

इस बारे में आयुर्वेद एक्सपर्ट अनिल बंसल बताते हैं कि फिटकरी (fitkari ke fayde) एक नेचुरल एंस्ट्रिजेंट होती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है और हेयरफॉल को रोका जा सकता है (fitkari benefits for hair) । इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से बालों का कालापन बढ़ने लगता है और बालों की ग्रोथ में भी बढ़ोतरी होती है।

बालों के लिए फिटकरी में नारियल तेल मिलाकर लगाने के फायदे  (Benefits of fitkari and coconut oil for hair)

1. नेचुरल कंडिशनर है (Natural conditioner)

फैटी एसिड से भरपूर नारियल का तेल हेयर फ्रिज़ीनेस को दूर करके बालों की नरिशमेंट में फायदा पहुंचाता है। वहीं एलम यानि फिटकरी में मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे पानी या तेल में डायल्यूट करके लगाने से बालों का टूटना कम होने लगता है। नारियल के तेल में फिटकरी को मिलाने से बालों को दोहरा फायदा मिलता है। इन दोनों को मिलाकर बालों में लगाने से एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस कॉम्बीनेशन से बालों पर बढ़ने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

2. डैंड्रफ को करे कम (Regulate dandruff)

एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ से भरपूर फिटकरी को बालों में लगाने से स्कैल्प की पीएच बैलेंस मेंटेन रहता है। इसके अलावा स्कैल्प पर बढ़ने वाले डेड स्किन सेल्स और एक्ने से राहत मिलती है। स्किन हाइड्रेट रहती है और डैंड्रफ से मुक्ति मिल जाती है। फिटकरी को पीसकर नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बालों का रूखापन कम हो जाता है और हेयर फॉलिकल्स को बूस् किया जा सकता है।

3. सफेद बालों से करे बचाव (Reduce grey hair)

फिटकरी में एसट्रींजेंट प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। इसके अलावा फिटकरी में मौजूद मिनरल्स से त्वचा मौजूद अतिरिक्त ऑयल को दूर करके बालों के नेचुरल पिगमेंट के उत्पाइन को बढ़ाने में मदद करती है। इसे नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से सफेद बालों की समस्या से बचा जा सकता है।

4. हेयरग्रोथ को करे बूस्ट (Boost hair growth)

स्कैल्प को हेल्दी रखने के अलावा फिटकरी में मौजूद क्लीनिंग प्रॉपर्टीज़ खुजली की समस्या को भी हल कर देती है। इससे हेयर फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है और बालों की ग्रोथ में बढ़ोतरी होती है। इससे बालों का टूटना और झड़ना कम होने लगता है। बाल मुलायम और हेल्दी बन जाते हैं। नारियल के तेल से स्कैल्प मॉइश्चराइज़ होने के अलावा जड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है।

इस तरह तैयार करें फिटकरी और नारियल तेल का मिश्रण (How to prepare fitkari and coconut oil for hair)

इसे तैयार करने के लिए 100 एमएल नारियल के तेल में 1 चम्म्च फिटकरी के पाउडर को मिलाएं। इसके बाद मध्यम आंच पर कुछ देर तक पकाएं। तेल के रंग में परिवर्तन आने के बाद तेल को ठंडा होने के लिए रखें। बालों में अप्लाई करने से पहले हल्का गुनगुना अवश्य कर लें।

फिटकरी को बालों के लिए इस्तेमाल करने का सही तरीका (How to use fitkari for hair)

बालों को धोने से पहले नारियल के तेल में फिटकरी को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब तेल को हल्का गुनगना करके स्कैल्प पर अप्लाई करें। 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार बालों में अप्लाई करें। इससे बालों की रूखी दूर होती है और हेयरग्रोथ भी स्टीम्यूलेट होने लगती है।

Leave a Reply