Ajab GazabDharamHealthIndia

बच्चे को पालना सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं, पिता को भी करना चाहिए ये काम

बच्चे को पालना सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं, पिता को भी करना चाहिए ये काम

बच्चे को पालना सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं, पिता को भी करना चाहिए ये काम

पेरेंटिंग टिप्स: एक बच्चे के पालन-पोषण में कई चीजों का योगदान होता है। मां के साथ-साथ पिता और घर का माहौल भी जरूरी है। केवल माँ की शिक्षा से बच्चे पूर्ण विकास नहीं कर सकते। जरूरी है कि एक पिता होने के नाते आप भी उनका पालन-पोषण करते समय इन बातों का ध्यान रखें। तभी बच्चे का विकास होगा और वह हर क्षेत्र में आगे रहेगा और सभी का सम्मान करेगा।

बच्चे के साथ समय बिताएं
बच्चे के साथ पूरी तरह व्यस्त रहना जरूरी है। खासकर जब मां कामकाजी हो. ऐसे समय में बच्चे के साथ लगे रहना, उसे खाना खिलाना, पढ़ाना और उससे बातें करना पिता की जिम्मेदारी है। ताकि बच्चे सिर्फ मां के पास न जाएं और पिता से भी उनका लगाव बढ़े। घर का ऐसा माहौल बच्चे पर बचपन से ही प्रभाव डालता है।

पत्नी के साथ दुर्व्यवहार न करें
बच्चों के सामने कभी भी अपनी पत्नी के साथ दुर्व्यवहार न करें। या उनसे अभद्र भाषा न बोलें। ये बातें बढ़ते बच्चे के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

एक साथ बैठकर डिनर करें
पूरे परिवार के साथ एक साथ बैठकर डिनर करें। इस दौरान बच्चे से बात करें और उनकी बात सुनें। भोजन करते समय थोड़ा हंसी-मजाक करें, उन्हें लंबा-चौड़ा व्याख्यान न दें। उन्हें अपने विचार साझा करने का मौका दें. इसका बच्चे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वह अपनी भावनाओं को साझा करना सीखता है, बिना किसी झिझक के सबके सामने बोलने की आदत विकसित करता है और अपने पिता के साथ भी घुलमिल जाता है।

पैसे की कद्र करना सीखें
अक्सर पिता बच्चों पर बिना सोचे-समझे पैसे खर्च कर देते हैं, लेकिन अगर आप उन खर्चों के लिए मां से सहमति लेने की आदत डालेंगे तो बच्चा पैसे खर्च करने से पहले सोचेगा और बजट पर नियंत्रण रखना सीख जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply