Ajab GazabIndia

बड़ी खबर – सरकार का अजब-जगब ऐलान, तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे 51 हजार, जानें कैसे

बड़ी खबर – सरकार का अजब-जगब ऐलान, तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे 51 हजार, जानें कैसे

 

बड़ी खबर – सरकार का अजब-जगब ऐलान, तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे 51 हजार, जानें कैसे

Third Child : एक तरफ जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है. वहीं दूसरी तरफ अब सरकार ने तीसरे बच्चे (Third Child) को जन्म देने की घोषणा की है. बदलते समय के साथ लोगों की सोच भी कमजोर हो रही है. आजकल लोग अपने जीवन के प्रति बहुत सजग हो गए हैं और यही कारण है कि जहां पहले हमारे समाज में बाल-विवाह होते थे, अब 30-35 की उम्र तक लोग शादी के बारे में सोच रहे हैं.

यही नहीं परिवार का आकार भी धीरे-धीरे छोटा हो गया है. जहां पहले 8-10 लोगों का परिवार हुआ करता था अब वो केवल 3-4 लोगों तक सीमित हो गया है. इसका कारण यह है कि हर किसी को एकल जिन्दगी अपनाना पसंद है.

तीसरा बच्चा करने पर मिलेगा अब हजारों का इनाम

बढ़ते काम और तनाव के कारण आज हर कपल में केवल 1 बच्चा करने का विश्वास है या ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चे. इससे ना सिर्फ बच्चों की देखभाल अच्छे तरीकों से हो पाती है बल्कि उचित तरीकों से पालन और उपयोग भी सही तरीकों से हो पाता है. आज ऐसा ही कोई कपल होगा जो 3 बच्चे (Third Child) करेगा, क्योंकि इतना समय किसी के पास भी नहीं होगा कि वह इतनी बड़ी फैमिली को संभाल सके. यही कारण है कि दिन ब दिन अब जनसंख्या में कमी देखि जा रही है. ऐसे में मध्य प्रदेश में माहेश्वरी समाज ने अपनी जनसंख्या पर गंभीर चिंता जताई है.

माहेश्वरी समाज ने किया ये एलान

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज का कहना है कि समाज के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि समाज की जनसंख्या घट रही है. जनसंख्या वृद्धि के उद्देश्य से समाज ने निर्णय लिया है कि तीसरे बच्चे (Third Child) को जन्म देने वाले दंपत्ति को मान्यता दी जाएगी. बता दें कि यह फैसला हाल ही में राजस्थान के किशनगढ़ में राष्ट्रीय सम्मेलन में पारित किया गया था. रमेश माहेश्वरी ने बताया कि आधुनिक सोच और नौकरीपेशा लोगों में छोटे-छोटे परिवारों को प्राथमिकता दी जाती है. जिससे समाज में समानता बनी रहती है.

माहेश्वरी समाज की घटती जनसंख्या बनी वजह

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी का कहना है कि देश में माहेश्वरी समाज की एकता को देखते हुए समाज ने निर्णय लिया है कि जिस दंपत्ति के यहां तीसरी संतान (Third Child) का जन्म होगी उसे 51 हजार रुपए का योगदान दिया जाएगा और समाज के कार्यक्रम में उन्हें उनका सम्मान भी दिया जाएगा. यह निर्णय राजस्थान के किशनगढ़ में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित लिया गया. उन्होंने यह भी बताया कि सोसायटी के सर्वेक्षण में यह जानकारी मिली है कि सोसायटी की आबादी अब 8 लाख रह गई है जो पहले 15-16 लाख होती थी.

तीसरा बच्चा करने पर मिलेंगे 51 हजार रुपए

माहेश्वरी समाज के लोगों ने बताया कि यह निर्णय लेना आवश्यक हो गया ताकि समाज की जनसंख्या फिर से बढ़ सके. अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने यह टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा करना इसलिए पड़ रहा है क्योंकि परिवार का आकार छोटा हो रहा है. लोग एकल परिवार अपना रहे हैं और अधिकतर एक से अधिक दो ही बच्चे कर रहे हैं. इस समाज की मतदाता सूची कम होती जा रही है. समाज का नामांकन एक बार फिर बढ़े (Third Child) इसलिए ये फैसला लिया गया. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply