HealthIndia

बढ़े हुए चर्बी को चुटकियों में कर देगा कम, ऐसे करें इस मसाले का सेवन

weight Loss: मोटापा आज के समय एक आम समस्या बन गई है। मोटापे से ग्रसित लोगों को खासतौर पर डायबिटीज ( Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) जैसी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डॉक्टर इन लोगों को वेट कंट्रोल करने के लिए कहता है। मोटापे के चले जाने से बहुत सारी बीमारियां तो ऐसे ही गायब हो जाती हैं। ऐसे में यदि आप लोग भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो डाइट में केवल एक चीज का सेवन करने से जिद्दी से जिद्दी समस्या दूर हो जाती है।

जानिए कि घर में मायजूद कौन सी चीज को करना है डाइट में शामिल

आपको लगभग 5 चम्मच मेथी के दाना, 5 चम्मच जीरा, 5 चम्मच अजवाइन और दालचीनी के केवल एक टुकड़े को लेना है। जीरा, अजवाइन, मेथी, दालचीनी ये चीजें जिद्दी से जिद्दी जमी चर्बी को पिघलाने में असरदार साबित होंगी। बात करें जीरा की तो इसमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो तुरंत ही डाइजेस्टिव प्रोडक्शन को मजबूत करते हैं। मेथी के दाने से न केवल पेट में जमी चर्बी कम होती है बल्कि थायराइड और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी ये मददगार होता है। सौंफ के रोजाना सेवन से खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता और हाजमा दुरुस्त रहता है। वहीं, दालचीनी के सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है। सीधा मतलब है कि इन मसालों के सेवन से न केवल वेट कंट्रोल ( Weight Control) होता है, बल्कि सेहत से जुड़ी बहुत सारी प्रोब्लेम्स दूर हो जाती हैं।

कैसे करें जिद्दी से जिद्दी फैट को कम

जीरा, मेथी, सौंफ और दालचीनी के टुकड़ों को लें। अब इन मंडलों को पैन में डालें और हल्की आंच भर अच्छे से भून लें। इनके भुन जाने पर गैस ऑफ कर दें। अब ग्राइंड करके इनका पाउडर तैयार कर लें।

कैसे करें इनका सेवन

रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच इसका गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो पानी में नींबू मिला लें। मात्र एक हफ्ते में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

और कौन कौन सी परेशानियों को दूर करने में होता है कारगर

इम्यूनिटी कमजोर रहती है और आप जल्दी जल्दी बीमार हो जाते हो, तो भी इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। बस आपको इसका सेवन रोजाना करना है।

डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स के लिए भी ये पावडर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बस रोज सुबह शाम आपको इसका सेवन गर्म पानी के साथ करना होगा।

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा रहता है तो भी इसका सेवन जरूर करें। हार्ट की सेहत को दुरुस्त रखने में असरदार साबित होगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply