HealthIndia

बनवाना चाहते हैं टैटू तो जान लें ये साइड इफेक्ट्स, हो सकते हैं Skin Cancer का शिकार भी

टैटू बनवाना आजकल बहुत आम बात है। फैशन ट्रेंड्स के साथ साथ ये चलन में भी है। यूथ बॉडी के अलग अलग पार्ट्स में टैटू बनवाते हैं अलग अलग शेप और साइज के। लेकिन क्या आपको पता है कि ये फैशन ट्रेंड सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक की ये स्किन कैंसर ( Skin Cancer) का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा भी कई गंभीर बीमारियों का शिकार आप हो सकते हैं।

स्किन के साथ साथ सेहत के लिए भी होता है ये नुकसानदायक

वैसे तो आपकी जानकारी के लिए ये बता दें कि टैटू के इंक में दरअसल, कार्सिनोजेनिक केमिकल्स पाए जाते हैं जिसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ सकता है। दरअसल, टैटू बनवाते समय इस्तेमाल होने वाली सुई इंक और मेटल से बनी होती है जो इम्यून सिस्टम पर असर डालती है। इन सब के अलावा टैटू इंक में पाए जाने वाले एल्यूमिनियम और कोबाल्ट भी स्किन हेल्थ ( Skin Health) को पूरी तरह से डैमेज कर सकते हैं।

डैमेज हो सकती है मसल्स

क्या आपको पता है कि टैटू बनवाने के चक्कर में मसल्स भी डैमेज हो सकती हैं। अक्सर ऐसा होता है की टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने सुई शरीर के गहराई में जाकर के चुभ सकती है। जिस कारण से मसल्स हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

बढ़ सकता है हेपेटाइटिस बी का खतरा

टैटू बनवाने के कारण हेपेटाइटिस बी का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपने टैटू बनवाने का फैसला लिया है तो सबसे पहले आपको हेपेटाइटिस बी का टीका जरूर लगवा लेना चाहिए। ताकि इंफेक्शन का खतरा खत्म हो जाए। वहीं, स्किन कैंसर जैसी अन्य बीमारियों का खतरा भी दूर जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply