Ajab GazabHealthIndia

बवासीर के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, वरना जहर की तरह करेगा असर

बवासीर के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, वरना जहर की तरह करेगा असर

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली के एक रिपोर्ट के अनुसार हमारी अनियमित दिनचर्या कब्ज बदहजमी गैस को बढ़ावा दे रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप पाइल्स, फिशर, पिस्तुला जैसी बीमारियों का घर शरीर बनता जा रहा है। मसालेदार भोजन और स्ट्रीट फूड ने व्यक्ति को वयस्क होने से पहले पाइल्स की चपेट में ले रहा है।

बवासीर के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, वरना जहर की तरह करेगा असर

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जो गुदा मार्ग में जो रेड वेसेल्स होती हैं जिसमे सूजन आ जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप मलत्याग करते हुए जलन होता है। पूरे विश्व में लगभग 80 परसेंट लोग पाइल्स की बीमारी से परेशान हैं।

अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी पाइल्स की बीमारी घर कर गई है। वहां की जीडीपी का 0.01% सिर्फ पाइल्स रोगियों को उपचार देने के लिए किया जा रहा है। भारत के प्रसिद्ध योगाचार्य बाबा रामदेव पाईल्स के बारे में यह कहते हैं कि जिस भी व्यक्ति को यदि एक स्वास्थ्य पूर्ण जीवन चाहिए उसे निम्नलिखित भोजनों से दूर रहना चाहिए।

1. तेल में तले हुए फूड का सेवन न करें

तेल में तला हुआ भोजन ज्यादा खाने से न केवल यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है, अपितु कब्ज जैसी प्रॉब्लम को भी उत्पन्न करने लगता है। इसलिए हम सबको तेल में तले हुए फूड जैसे समोसे, मोमोज, बर्गर, पिज्जा आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. बाहर के खानों की देखकर जीभ न लपकाएं

जो व्यक्ति पाइल्स की समस्या से परेशान है उसे बाहर के खानों से दूर रहना है। उसे भूलकर के छोला भटूरा, पूड़ी सब्जी आदि को नहीं खाना है। बाहर का खाने घर के खाने की अपेक्षा ज्यादा साफ-सफाई से नहीं बनाया जाता है। यदि आप अपने जीभ पर कंट्रोल नहीं रखते हैं तब कब्ज की प्रॉब्लम बढ़ जाएगी और जिससे आपका पाइल्स की प्रॉब्लम ठीक नहीं होगी।

3. बेकरी फूड से हजारों कदम की दूरियां बना लें

यदि आप बेकरी फूड जैसे आलू पेटिज,केक,पेस्ट्री को देखकर के आपके जीभ से पानी टपकने लगता है तो जीभ पर आपको कंट्रोल रखना है। बेकरी फूड भी कब्ज की प्रॉब्लम उत्पन्न करता है। इससे भी आपको पाइल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। और यदि जिस व्यक्ति को पाईल्स हुआ है जल्दी ठीक भी नहीं होता है। इसीलिए हम सबको बेकरी फूड को टाटा, बाय -बाय कर देना है।

4. इन सब्जियों से रहें दूर

हम सब प्रतिदिन अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करते हैं लेकिन जो व्यक्ति पाइल्स से लड़ रहा है उसे फूल गोभी, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च और आलू जैसे सब्जियों को अपने आहार का भाग नहीं बनाना है। यह सब सब्जियां गर्म तासीर की होती हैं जो आहार नाल में अवरोध उत्पन्न करते हैं। जिससे गुदा मार्ग की लाल वाहिकाएं में सूजन आ जाती हैं। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply