Ajab GazabIndia

बारिश के बाद वडोदरा में मगरमच्छों का आतंक, मवेशी को खींचकर ले गया झुंड

बारिश के बाद वडोदरा में मगरमच्छों का आतंक, मवेशी को खींचकर ले गया झुंड

बारिश के बाद वडोदरा में मगरमच्छों का आतंक, मवेशी को खींचकर ले गया झुंड

Vadodara News : गुजरात के वडोदरा शहर (Vadodara News) में 27 अगस्त से 29 अगस्त के बीच बहुत भारी बारिश हुई. जिसके कारण विश्वामित्री नदी का जल स्तर बढ़ गया और कुल 24 मगरमच्छ बाढ़ के पानी के साथ शहर तक पहुंच गए. वन विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि इन सभी मगरमच्छों को पकड़ा गया है. वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करनसिंह राजपूत के अनुसार विश्वामित्री नदी में लगभग 440 मगरमच्छ रहते हैं जिनमें से कई बाढ़ के पानी से शहर के इलाकों में आ गए थे. बाढ़ के दौरान बहकर रियायशी इलाके में पहुँच जाते हैं.

वड़ोदरा में बाढ़ के बाद मगरमच्छ का आतंक

Vadodara News

बारिश के सीज़न में वडोदरा (Vadodara News) के क्षेत्र के लिए एक नई समस्या उभरकर सामने आई है. बाढ़ के पानी में बहकर शहर के इलाके तक पहुँच रहे हैं. वन विभाग की टीम इन मगरमच्छों को बचाने के लिए तत्परता से काम कर रही है ताकि सुरक्षित रूप से विश्वामित्री नदी में वापस जा सकें. विशेष जाल और उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है. वन विभाग के संरक्षण केंद्र में नवीनता के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. वन विभाग के साथ कई लोग भी इसमें हाथ बंटा रहे हैं.

सूचना पर 24 मगरमच्छ को विभाग ने पकड़ा

Vadodara News

हालाँकि इस बीच शहर (Vadodara News) के लोगों में दहशत का माहौल है. उन्हें डर है कि जाने कब कहां से कोई मगरमच्छ आ जाए और वे उसका निवाला बन जाएं. अधिकारी ने बताया कि यहाँ का सबसे छोटा मगरमच्छ 2 फुट लंबा है, जबकि सबसे बड़ा 14 फुट लंबा है. उन्होंने इसे नदी के तट पर स्थित कामनाथ नगर से पकड़ा गया था. शहर (Vadodara News) के स्थानीय निवासियों ने इसके बारे में सूचित किया था. इनमें से 11 फुट लंबे दो अन्य मगरमच्छों को जीव विज्ञान विभाग के पास एक खुले क्षेत्र में छोड़ दिया गया है.

जीव विज्ञान विभाग में छोड़े गए बड़े मगरमच्छ

Vadodara News

राजपूत ने बताया कि इन तीन दिनों में बहुत भारी बारिश होने से शहर (Vadodara News) में मानव-मगरमच्छ के संघर्ष का कोई मामला सामने नहीं आया. उन्होंने आगे बताया कि वे आम तौर पर हमला नहीं करते हैं. नदी में वे मछुआरे और समुद्री तट के अवशेष एक जैसे जीवित रहते हैं. वे कुत्ते, छोटे-मोटे जानवर को खाकर अपना पेट भरते हैं. ऐसे में शहर से इनके वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं. राजपूत ने बताया कि अब विश्वामित्री नदी में काफी कमी आ गई है. विभाग वालों ने बताया कि स्थानीय निवासियों ने हमें इसके बारे में सूचित किया था. इनमें से 11 फुट लंबे दो अन्य मगरमच्छों को पकड़कर छोड़ा गया है.

भारी बारिश होने से तहस-नहस हो गया था वड़ोदरा

बता दें गुजरात में काफी बारिश होने से बाढ़ के हालत बन गए थे. वहीं गुजरात के शहर वड़ोदरा में भी बाढ़ आ आ गई थी. जिससे भी लोगों ने काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था. आवागमन से लेकर आम जन-जीवन त्रस्त हो चुका था. लेकिन अब ये नई समस्या ने लोगों को परेशान कर दिया है. इससे कई इलाकों में लोगों के अंदर भय बना हुआ है. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply