HealthIndia

बालों के लिए वरदान है काले तिल का पानी, ये फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इनका इस्तेमाल

बालों के लिए वरदान है काले तिल का पानी, ये फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इनका इस्तेमाल
बालों के लिए वरदान है काले तिल का पानी, ये फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इनका इस्तेमाल

काले तिल: क्या आपके बाल भी हैं बेजान? कंघी और बाथरूम में अत्यधिक बाल? क्या कम उम्र में ही दिखने लगे हैं सफेद बाल? तो आइए आज हम आपको एक ऐसे प्राकृतिक उपाय के बारे में बताते हैं जिसे करने से आपके बालों का नया अवतार दिखेगा। आज तक आपने बालों की देखभाल के लिए तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर, हेयर मास्क और तेल का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी काले तिल के पानी का इस्तेमाल किया है? अगर आप अपने बालों में काले तिल के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा।

काले तिल बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। काले तिल से बने पानी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं, उनमें चमक लाते हैं और बालों को स्वस्थ रखते हैं। तो आइए हम आपको काले तिल के पानी से बाल धोने के फायदे और इस पानी को बनाने का तरीका बताते हैं।

काले तिल के पानी से बाल धोने के फायदे 

  • 1. काले तिल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। अगर आप काले तिल के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो बाल मजबूत होंगे और झड़ना बंद हो जाएंगे।
  • 2. बालों की अच्छी सेहत के लिए अच्छा ब्लड सर्कुलेशन जरूरी है। काले तिल के पानी से धोने और मालिश करने से सिर और मांसपेशियों को आराम मिलेगा और रक्त प्रवाह में सुधार होगा। जिससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होगी.
  • 3. आज के समय में सफेद बालों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। अगर आप अपने बालों को काले तिल के पानी से धोते रहेंगे तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले रहेंगे। काले तिल में ऐसे रंगद्रव्य होते हैं जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • 4. काले तिल का पानी बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे बाल धोने से बालों की जड़ों में फंसी गंदगी निकल जाती है और बालों का विकास तेजी से होता है।

कैसे तैयार करें काले तिल का पानी? 

काले तिल का पानी बनाने के लिए एक कटोरी में पानी भरें, उसमें एक चम्मच काले तिल डालें और रात भर भिगो दें। अगले दिन सुबह पानी छान लें. शैंपू करने के बाद तिल के पानी को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ देर मसाज करें। इसके बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें। अगर आप बाल धोने के बाद काले तिल का पानी अपने बालों में इस तरह लगाएंगे तो आपको ऊपर बताए गए फायदे जल्दी नजर आएंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply