HealthIndia

बिना तंदूर के घर पर बनाएं तंदूरी नान, एक साथ बनेंगे 10, मिलेगा ढाबे जैसा स्‍वाद.

बिना तंदूर के घर पर बनाएं तंदूरी नान, एक साथ बनेंगे 10, मिलेगा ढाबे जैसा स्‍वाद.

Unique Way To Make Tandoori Naan

नई दिल्ली: ढाबे में आप जब भी खाना खाने जाते है तो आपको गरमा गरम छोले, शाही पनीर या दाल मखनी के साथ गरम-गरम तंदूर से बनी मुलायम नान खाने को मिलता है। जिससे आपके खाने का मजा दोगुना होजाता है। यदि आप इस जायके का मजा घर पर उठाना चाहते है लेकिन तंदूर ना होने के चलते नही बना पा रहे हैं तो आज हम आपको बिना तंदूर के तंदूरी नान बनाने का तरीका बता रहे है। आज हम आपको कुछ ऐसा ही ट्रिक बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप ढाबे जैसी तंदूरी नान घर पर आसानी से बना सकते हैं।

घर पर इस तरह बनाएं तंदूरी नान (How To Make Tandoori Naan)

सामग्री
आधा कप- दूध
ढाई कप- मैदा
एक चम्मच- चीनी
आधा चम्‍मच- नमक
एक चम्मच- मिल्क पाउडर
दो चम्‍मच- तेल या घी
आधा कप- दही
ईनो- एक पैकेट
बारीक कटा धनिया पत्ता
एक से दो चम्मच -कलौंजी

तंदूरी नान बनाने का तरीका

तंदूरी नान बनाने के लिए आप सबसे पहले बड़े से बर्तन में ढाई कप मैदा लेकर उसमें आधा कप दूध,एक चम्मच घी, एक चम्मच चीनी, आधा चम्मच नमक,और एक चम्मच मिल्क पाउडर के साथ आधा कप दही और ईनो का पाउडर डालकर च्छी तरह से मिलाकर इसे गूंथ लें। इसके बाद इस बेस को आधे घंटे के लिए ढककर रख दें।

अब आप इस आटे की लोई को हाथ मे तेल लगाकर इसे गोल गोल बेल लें। चकला पर चुटकी भर कलौंजी और धनिया के पत्तीं को रखकर उस पर लोई रखकर बेल लें।

अब एक बड़ा सा भगौना या बड़ा प्रेशर कुकर लें और उसे गैस पर रखकर आंच तेज करें। जब बर्तन अच्‍छी तरह गर्म हो जाए तब गैस की आंच को कम कर लें। अब बेली गई रोटी के एक तरफ पानी लगाकर कपड़े की पोटली की मदद से बर्तन के अंदरूनी दीवार पर चिपकाते जाएं। इस तरह से 4 से 5 रोटियां अंदर असानी के साथ चिपक जाएंगी।

कुछ ही देर में आपकी रोटियां का फूलना शुरू हो जाएगा। अब आप बर्तन या प्रेशर कुकर को इस तरह उल्‍टा करें कि आग की फ्लेम रोटियों पर आ जाए. इस तरह नान दोनों तरफ से सिक जाएगी. अब सावधानी से चिमटे की मदद से इन्‍हें निकाल लें। अब इस पर मक्खन या घी लगाकर गर्मागर्म सर्व करें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply