Ajab GazabIndiaTrendingViral

बिना Fastag के भी इन लोगों को कहीं नहीं देना पड़ेगा toll tax, भारत सरकार ने जारी की गाइडलाइन….

बिना Fastag के भी इन लोगों को कहीं नहीं देना पड़ेगा toll tax, भारत सरकार ने जारी की गाइडलाइन….

Who Are Exempted From Toll Tax In India : एक से दूसरे शहर जाने के लिए अगर आप कार से ट्रेवल कर रहे हैं तो नेशनल हाईवे (National Highway) पर आपको टोल टैक्स चुकाना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें Toll Plaza से गुजरने के लिए एक भी रुपया Toll Tax नहीं देना पड़ता। आज हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि आखिर कौन-कौन सी कैटेगरी के लोगों को टोल प्लाजा पर 100 फीसदी टोल टैक्स में छूट मिलती है।

बिना Fastag के भी इन लोगों को कहीं नहीं देना पड़ेगा toll tax, भारत सरकार ने जारी की गाइडलाइन….

अगर आप कार या किसी दूसरे वाहन से हाईवे पर सफर (traveling on the highway) कर रहे हैं। ऐसे में रास्ते पर कई बार आपको टोल प्लाजा से होकर गुजरना पड़ता है। टोल प्लाजा से गुजरते समय हमें एक निश्चित राशि वहां पर अदा करनी होती है। वाहन चालकों द्वारा जो यह राशि दी जाती है। इसी को टोल टैक्स (toll tax) कहा जाता है। 

टोल टैक्स के जरिए सरकार वाहन चालकों से सड़क निर्माण में आई लागत को पूरा करती है। इसके अलावा टोल टैक्स के जरिए जो पैसे इकट्ठे होते हैं। उसकी मदद से सरकार सड़कों का निर्माण और उनका रखरखाव करती है। हाईवे पर चार पहिया वाहनों (कार, बस, ट्रेक आदि) से टोल टैक्स लिया जाता है। 

इसी कड़ी में आज हम आपको इस खबर के माध्यम से उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हाईवे पर सफर करते समय टोल टैक्स नहीं देना होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

भारत सरकार की एक गाइडलाइन (Indian government guidelines) में इस बारे में बताया गया है कि किन-किन लोगों को टोल टैक्स नहीं देना होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन लोगों की लिस्ट साझा कर रहे हैं, जिनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। 

भारत के राष्ट्रपति
प्रधानमंत्री
मुख्य न्यायाधीश
उपराष्ट्रपति
राज्य के राज्यपाल
संघ के कैबिनेट मंत्री
सुप्रीम कोर्ट के जज
लोकसभा के अध्यक्ष

संघ राज्य मंत्री
राज्य के मुख्यमंत्री
केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल
किसी राज्य की विधानसभा के अध्यक्ष
उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश
किसी राज्य की विधान परिषद के अध्यक्ष
भारत सरकार के सचिव
संसद सदस्य
आर्मी कमांडर

वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ
संबंधित राज्य के भीतर एक राज्य सरकार के मुख्य सचिव
किसी राज्य की विधान सभा के सदस्य
राजकीय यात्रा पर विदेशी गणमान्य लोग

Leave a Reply