Ajab GazabIndiaTrendingViral

बिहार में अचानक बढ़ने लगे ‘लंगड़ा बुखार’ के मरीज़, दिखे ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर संपर्क…

बिहार में अचानक बढ़ने लगे ‘लंगड़ा बुखार’ के मरीज़, दिखे ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर संपर्क…
बिहार में अचानक बढ़ने लगे ‘लंगड़ा बुखार’ के मरीज़, दिखे ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर संपर्क…

Langda Bukhar Bihar Samchar: बिहार में एक नये बुखार का प्रकोप देखने को मिल रहा है। राजधानी पटना से करीब 25 फीसदी बुखार के मरीज़ों में लंगड़ा बुखार के लक्षण पाये जा रहे हैं। अचानक मरीज़ों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों में दहशत का माहौल है।

बुखार की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे मरीज़ों की जांच में लंगड़ा बुखार के लक्षण मिल रहे हैं। इस बीमारी की वजह से मरीज़े के पैरों में तेज़ दर्द, जोड़ों और एड़ियों में सूजन की शिकायत हो रही है, जिस वजह से लोग लंगड़ा कर चल रहे हैं।

मरीज़ों की जांच रिपोर्ट में चिकनगुनिया, डेंगू नहीं निकल रहा है। इसे डॉक्टर नया नाम लंगड़ा बुखार बता रहे हैं। पटना में पिछले एक सप्ताह के आकंड़ों पर नज़र डालें तो बुखार के मरीज़ की जांच करने पर हर दूसरे मरीज़ में लंगड़ा बुखार के लक्षण मिल रहे हैं।

पटना के कदमकुआं, लोहानीपुर, कदमकुआं, चित्रगुप्त नगर, अशोक नगर, भूतनाथ रोड, कांटी फैट्री रोड, न्यूपाटलिपुत्र कॉलोनी, सिपारा, दीघा, जयप्रकाश नगर और पीसी कॉलोनी इलाके में डेंगू और लगड़ा बुखार के मरीज़ ज्यादा मिल रहे हैं। राजधानी में यह अनोखा बुखार डॉक्टर्स के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जितनी तेज़ी से यह संक्रमण लोगों के बीच फैल रहा है। यह उन्हीं क्षेत्रों में फैला है जहां पहले से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। यह कहना बहुत मुश्किल है कि आगामी दिनों में संक्रमण का प्रभाव किन किन क्षेत्रों को अपने प्रकोप में लेगा।

डॉ. मुजम्मिल ने बताया कि मरीज़ों में इस बुखार के बहुत ही अलग लक्षण दिख रहे हैं। जांच रिपोर्ट में डेंगू, चिकनगुनिया और टायफाइड निकल नहीं रहा है। मरीज़ को तेज बुखार के साथ-साथ पैरों में तेज़ दर्द, एड़ियों और घुटनों के पास सूजन की शिकायत मिल रही है।

मरीज़ लंगड़ा कर चल रहे हैं, बुखार की वजह से लंगड़ा कर चलने पर ही बीमारी को लंगड़ा बुखार नाम दे दिया गया है। इसमें डेंगू और चिकनगुनिया दोनों के कुछ-कुछ लक्षण मिल रहे हैं। यह मरीज़ों को चिकनगुनिया की ज्यादे दिनों तक परेशान कर रहा है. ठीक होने के बाद भी करीब 15 दिनों लोग सही से नहीं चल पा रहे हैं। अगर इस तरह का कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply