Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

बुढ़ापा रोक लेगा हिमालय की गोद से निकला ये फूल, उखाड़ फेंकेगा कोलेस्ट्रॉल की जड़ें, Dr. ने बताए 10 फायदे.,.

बुढ़ापा रोक लेगा हिमालय की गोद से निकला ये फूल, उखाड़ फेंकेगा कोलेस्ट्रॉल की जड़ें, Dr. ने बताए 10 फायदे.,.
बुढ़ापा रोक लेगा हिमालय की गोद से निकला ये फूल, उखाड़ फेंकेगा कोलेस्ट्रॉल की जड़ें, Dr. ने बताए 10 फायदे.,.

अगर आप मार्च या अप्रैल के महीने में उत्तराखंड गए हैं, तो आपने वहां जगह-जगह लाल चमकदार रंग के फूल जरूर देखे होंगे। इन्हें बुरांश के फूल कहा जाता है। संभव है आपने वहां इनक जूस भी पिया हो। बुरांश भारत, नेपाल और भूटान के हिमालयी क्षेत्र में पाया जाने वाला एक खूबसूरत पेड़ है। इसका वैज्ञानिक नाम रोडोडेंड्रॉन आर्बोरियम है।बुरांश के फूल से कई धार्मिक मान्यताएं हैं भी जुड़ी हुई हैं। बुरांश नेपाल का राष्ट्रीय फूल भी है। क्या आप जानते हैं कि यह फूल देखने में जितना सुंदर और मनमोहक है, सेहत के लिए इसके उतने ही फायदे भी हैं।

नॉएडा के ई-260 सेक्टर 27 स्थित ‘कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक’ के डायरेक्टर कपिल त्यागी के अनुसार, बुरांश के फूलों से जूस बनाया जाता है और कई जगा इसकी सब्जी भी बनाई जाती है। इसमें एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, दिल और और लिवर की रक्षा करने वाले गुण होते हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

बुरांश विटामिन सी का का बढ़िया स्रोत है और यही वजह है कि इसका रस पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी आम बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।

श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज

बुरांश का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से सांस संबंधी दिक्कतों जैसे ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और खांसी के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इस पौधे की पत्तियों में ऐसे तत्व होते हैं जो वायु मार्ग को आराम देने और सूजन कम करने में मदद करते हैं।

पाचन क्रिया बनती है दुरुस्त

बुरांश में पाचन संबंधी गुण होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने और कब्ज दूर करने में मदद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

बुरांश में फ्लेवोनॉयड्स की भरपूर मात्रा होती है, जो पौधों में पाए जाने वाले ऐसे तत्व हैं जिनके बारे में बताया गया है कि ये खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से बूरांश की चाय या अर्क का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

गठिया का दर्द में रामबाण

बूरांश में दर्द निवारक गुण होते हैं, जो सिरदर्द, गठिया और अन्य स्थितियों के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि इस पौधे के फूलों के इथेनॉलिक अर्क में दर्द कम करने की क्षमता थी।

त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है

बूरांश में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। नियमित रूप से बूरांश का सेवन त्वचा को जल्दी बूढ़ाने से रोक सकता है और उसे स्वस्थ और चमकदार बना सकता है। इनके अलावा यह बुखार, एलर्जी, डायबिटीज और कैंसर जैसी साम्स्ययों से बचाने में भी सहायक है।

Leave a Reply