Ajab GazabHealthIndia

ब्रश करते समय दांतों से निकलता है खून, तो इग्नोर करने के बजाय, तुरंत करे ये काम, समस्या होगी जड़ से खत्म!!

ब्रश करते समय दांतों से निकलता है खून, तो इग्नोर करने के बजाय, तुरंत करे ये काम, समस्या होगी जड़ से खत्म!!

ब्रश करते समय दांतों से निकलता है खून, तो इग्नोर करने के बजाय, तुरंत करे ये काम, समस्या होगी जड़ से खत्म!!

हेल्दी और ओरल हाइजीन के लिए दांतो की सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है इसके लिए हमे हर रोज ब्रश और खाने के बाद में कुल्ले की जरूरत होती है। हमे अपने दांतो को संक्रमण से बचाने के लिए ओरल हेल्थ का ख्याल रखना होता है लेकिन अगर आप ब्रश करते संत दांतों या मसूड़ों में दर्द महसूस कर रहे है या फिर ब्रश करते समय आपके दांतों से खून आता है तो हलके में न ले। ऐसे में आपको तुरंत डेंटिस्‍ट से संपर्क करने की जरूरत है वहीं यह गम डिजीज के शुरूआती लक्षण हो सकते है।

पेरियोडोंटल डिजीज के लक्षण
गम से ब्‍लीडिंग होने की कई वजहें हो सकती हैं। कई बार मसूड़ों में सूजन की वजह से व्रश करते वक्‍त खून आने लगते हैं जो मसूड़ों में बीमारी का शुरुआती लक्षण होता है। मसूड़ों की बीमारी, जिसे पेरियोडोंटल डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके दांतों के चारों ओर मौजूद मसूड़ों और हड्डियों में संक्रमण हो जाता है और इससे चारों तरफ प्‍लक बनने लगते हैं। यही नहीं, इस डिजीज में बड़ी आसानी से दांतों से खून आने लगता है।

महिलाओं में होती आम समस्या
आमतौर पर इस बीमारी के लक्षण महिलाओं में देखने को मिलते है और प्‍यूबर्टी प्रेगनेंसी, मेनोपॉज या मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान यह लक्षण देखे जा सकते है।. ऐसा हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है। ये हार्मोन मसूड़ों के पास जमा बैक्‍टीरिया और प्‍लक के प्रति अधिक सेंसिटिव होते हैं।

इस परिस्तिथि में बढ़ता है खतरा
यदि आपके दांतो में भी किसी तरह की समस्या रहती है,ऐसे में आप स्मोकिंग करते है या फिर यह जेनेटिक समस्या रहती है वही प्रेगनेंसी हैं या डायबिटीज बीमारी है तो बड़ी आसानी से गम डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। इसे भी जरूर पढ़ें –

इसके अलावा, अगर आप किसी तरह का एस्‍ट्रॉयड मेडिसीन का सेवन कर रहे हैं, कैंसर या ड्रग थेरेपी ले रहे हैं या ओरल कॉन्‍ट्रासेप्टिव्‍स दवाओं का सेवन कर रही हैं तो भी यह समस्‍या परेशान कर सकती है।

बचाव के लिए करे ये काम
इसके लिए आप दिन में कम से कम दो बार ब्रश करे और बैलेंस डाइट का सेवन करे और अपने डेंटिस्‍ट के पास में जाँच अवश्य करवाए, साथ ही स्मोकिंग से बचे और च्‍वींगम जैसी चीजों से बचे।

Leave a Reply