HealthIndia

ब्रेकफास्ट या डिनर में कुछ हल्का खाने का मन करे तो ऐसे बनाएं पोहे वाली इडली, इंस्टेंट हो जाएगी तैयार

ब्रेकफास्ट या डिनर में कुछ हल्का खाने का मन करे तो ऐसे बनाएं पोहे वाली इडली, इंस्टेंट हो जाएगी तैयार

कई बार ऐसा होता है की सुबह के ब्रेकफास्ट या रात के डिनर में कुछ बहुत ही ज्यादा लाइट और हल्का फुल्का खाने का मन करता है। ऐसे में ये समझ नहीं आता है की आखिरकार क्या खाया जाए। हेल्थ के नजरिए से भी लाइट फूड ही पेट की सेहत के लिए सही होता है।

ऐसे में अगर आप भी कुछ हल्का खाने का मन बना रहे हों तो पोहे से बनी इडली बना सकते हैं। पोहे तो खाएं ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है की पोहे से तैयार इडली भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है।
तो चलिए आज हम आपको इस रेसिपी के बारे में बताएंगे।
जानिए कैसे तैयार की जाती है ये रेसीपी?

क्या क्या लगते हैं पोहा – इडली बनाने के लिए सामाग्री
( Ingridients To Make Poha Idli)

इसके लिए आपको पोहा – 1 कप चाहिए होगा
दही – 1 कप
रवा यानी की सूजी – 1/2 कप
नमक – अपनी इच्छानुसा, आधा चम्मच राई, आधा चम्मच जीरा, चिली फ्लेक्स और ऑर्गेनो

क्या है पोहा इडली तैयार करने की रेसिपी
( Tips To Make Poha And Idli)

फर्स्ट स्टेप: स्वादिष्ट पोहा इडली तैयार करने के लिए सबसे पहले पोहा लेना है और उसे पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद एक कटोरी में आधा कप रवा लें और उसमें एक कप दही डालें। इन्हें आपस में एक साथ अच्छे से मिक्स करें। अब पोहे के पानी को छानकर उसे सही से मैश करें और फिर दही और रवा वाले मिश्रण में इसे भी मिलाएं। इन सभी सामग्री को अच्छी से एक साथ तैयार करना है। इस बात का ध्यान रखें पोहे का मिश्रण दही को ठीक तरह से एब्जॉर्ब कर लें। अब एक कप पानी के साथ इस मिक्सचर जार में एक दम बारीक से पीस लें।

दूसरा स्टेप: इस मिश्रण को एक कप में निकाल लें। अब इसमें अपने स्वादानुसार नमक मिलाएं। इस बैटर को लगभग आधे घंटे के लिए रख दें। आधे घंटे के बाद दोबारा अच्छे से मिक्स कर लें।

तीसरा स्टेप: अब इडली का कूकर या स्टीमर लेकर प्लेट को ग्रीस करें। सबमें अच्छे से इडली का बैटर डाल दें और इसे 15 मिनट तक पका लें। जब ये पक जाए तो इसे निकाल लें और एक प्लेट में शिफ्ट कर दें।

लास्ट स्टेप: अब एक चम्मच घी में एक चम्मच जीरा, थोड़ी सी राई और दो कड़ी पत्तों से तड़का दे दें। इसमें चिली फ्लैक्स को चिड़कें। अब डिनर या ब्रेकफास्ट में इसे सर्व करें। इसे सांभर या चटनी के साथ खाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply