Ajab GazabIndia

ब्रेकिंग – संन्यास लेने के बाद विनेश फोगाट पर हुई पैसों की बारिश, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

ब्रेकिंग – संन्यास लेने के बाद विनेश फोगाट पर हुई पैसों की बारिश, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

ब्रेकिंग – संन्यास लेने के बाद विनेश फोगाट पर हुई पैसों की बारिश, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक से वजन के कारण फाइनल से पहले बाहर हुई विनेश फोगाट ने भले ही निराश होकर सन्यास ले लिया है लेकिन भारत में उनके करोड़ों फैंस उनके हौसले में कोई भी कमी नहीं देखना चाहते। पीएम मोदी और राहुल गांधी सहित कई बड़े नेता पहले ही विनेश का हौसला बढ़ा चुके हैं तो अब हरियाणा सरकार ने विनेश के लिए एक बड़ा ऐलान कर दिया है। अगर सरकार अपना वादा पूरा करती है तो भारत में आते ही विनेश पर पैसों की बारिश हो सकती है। क्या है हरियाणा सरकार का ऐलान और विनेश को क्या मिलेगा आईए जानते हैं।

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद निराश होकर महिला पहलवान विनेश (Vinesh Phogat) ने भले ही सन्यास की घोषणा करदी हो लेकिन हरियाणा सरकार ने एक ऐलान कर एक बार फिर विनेश में हिम्मत फूंकने की कोशिस की है। दरअसल हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि भारत वापस आने पर विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक रजत पदक विजेता की तरह किया जाएगा। राज्य में जो भी सम्मान और सुविधाएं पदक विजेता को मिलती हैं वो सभी चीजें विनेश को भी दी जाएंगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री  नायब सिंह सैनी ने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि,

 “हरियाणा की हमारी बेटी विनेश फोगाट ने कमाल का प्रदर्शन कर ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाई थी,  किन्हीं भी कारणों से भले ही वो ओलंपिक का फाइनल मैच नहीं खेल पाई हों, लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन खिलाड़ी हैं । हमारी सरकार ने फैसला किया है कि घर वापसी पर विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह किया जाएगा”

हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फौगाट ने ज़बरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हो लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन है।

हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फौगाट का स्वागत और अभिनंदन एक…

— Nayab Saini (@NayabSainiBJP) August 8, 2024

Vinesh Phogat को क्या देगी हरियाणा सरकार

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

हरियाणा सरकार हमेशा से ही खिलाड़ियों को काफी सम्मान देती है और वजयी खिलाड़ियों पर तो सरकार दिल खोलकर खर्चा करती है। राज्य के नियमों के अनुसार हरियाणा में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को सरकार इनाम के तौर पर 6 करोड़ रुपए देती है। रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 4 करोड़ रूपए मिलते हैं और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को सरकार इनाम के तौर पर ढाई करोड़ की राशि देती है।

इतना ही नहीं राज्य सरकार ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए का इनाम भी देती है। इसके अलावा गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी को सरकार ग्रुप ए की सरकारी नौकरी देती है। सिल्वर जीतने वाले खिलाड़ी को ग्रुप बी और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को ग्रुप सी की नौकरी दी जाती है।

अयोग्य घोषित हुई Vinesh Phogat

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम ज्यादा वजन के कारण ही विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को अयोग्य घोषित किया गया था। सेमीफाइनल के दौरान विनेश फोगाट का वजन  50 किलो से भी कम था। लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल के बीच उनका वजन बढ़ गया। लाख कोशिस करने के बाद में विनेश (Vinesh Phogat) का वजन कम नहीं हुआ और केवल 100 ग्राम अतिरिक्त वजन के कारण उनकी आंखों के सामने ही उनका सपना चूर चूर हो गया। इस पूरी घटना के बाद एक ओर जहां विनेश पूरी तरह निराश लग रही हैं तो भारत के करोड़ों फैंस उनको लगातार हौसला दे रहे हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply