Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

ब्लड शुगर का दुश्मन है हरे कलर का ये जूस, पीते ही तेजी से कंट्रोल होगा डायबिटीज, जल्द करें सेवन

ब्लड शुगर का दुश्मन है हरे कलर का ये जूस, पीते ही तेजी से कंट्रोल होगा डायबिटीज, जल्द करें सेवन

डायबिटीज की बीमारी मानो कोई आम बात हो गयी है। हर दूसरे घर में इस बीमारी का एक मरीज तो मिल ही जाता है। ये एक ऐसी बीमारी है, जो 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में खषराब जीवनशैली के कारण होती है, जिसमें अनहेल्दी खाना, आलस करना आदि शामिल है। एक बार अगर ये बीमारी लग जाये, तो मरीज को अपने लाइफस्टाइल को काफी हद तक संतुलित करना पड़ता है, खास कर अपने खाने पीने की आदतों को लेकर।

ब्लड शुगर का दुश्मन है हरे कलर का ये जूस, पीते ही तेजी से कंट्रोल होगा डायबिटीज, जल्द करें सेवन

सिर्फ मीठा ही नहीं बल्कि और भी ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो हाई ब्लड शुगर लेवल का कारण बनते हैं। तो वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिये अमृत के समान है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हरे जूस के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

1. करेले का जूस

करेले भले ही खाने में कड़वे होते हों, लेकिन ये अच्छे स्वास्थ्य के लिये चमत्कारी हैं। करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और साथ ही खून की भी सफाई करता है। इसके अलावा, करेले के जूस में चारेंटिन नाम का एक पदार्थ होता है, जिसे ब्लड-ग्लूकोज कम करने वाले एजेंट के तौर पर जाना जाता है।

2. पालक का जूस

पालक में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है और ये भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। पालक को कम ग्लाइकेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है, और जिन खाद्य पदार्थों में जीआई कम होता है, वे डायबिटीज के मरीजों के लिये काफी फायदेमंद बताये गये हैं। पालक में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जो मधुमेह को नियंत्रित रखती है। इसके अलावा इसमें कैलोरी में बहुत कम होची है।

3. सहजन का जूस

सहजन के जूस में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा सहजन की पत्तियों का रस काफी हद तक डायबिटीज को खत्म करने में मदद करता है। ये प्रोटीन और इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाकर सीरम ग्लूकोज के स्तर में कमी ला सकता है।

4. लौकी का जूस

लौकी का जूस मधूमेह के मरीजों के लिये आदर्श है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है। एक लौकी में 15 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply