Ajab GazabIndiaTrendingViral

भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में रहने का मौका! एक साल के लिए नौकरी और अवकाश वीजा ऑफर…

भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में रहने का मौका! एक साल के लिए नौकरी और अवकाश वीजा ऑफर…
भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में रहने का मौका! एक साल के लिए नौकरी और अवकाश वीजा ऑफर…

Australia Holiday Visa: 18 से 30 साल के नौजवानों के लिए ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने करने का एक सुनहरा अवसर है। हॉलिडे मेकर कार्यक्रम के तहत एक साल के लिए ऑस्ट्रेलिया में काम के साथ छुट्टियां भी मना सकेंगे।

आपको बता दें कि भारत आधिकारिक तौर पर 16 सितंबर 2024 को इस कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इसके बाद ये ऑस्ट्रेलिया का 50वां वर्किंग हॉलिडे मेकर पार्टनर देश बनकर सामने आया।

क्या है ऑस्ट्रेलियाई वर्किंग हॉलिडे मेकर?

ऑस्ट्रेलिया ने वर्किंग हॉलिडे मेकर (WHM) कार्यक्रम 1975 में शुरू किया है। इसका उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ तमाम देशों के नौजवानों के बीच मजबूत संबंध स्थापित करना है। इसके तहत युवा वयस्कों को एक साल की छुट्टी दी जाती है, इस दौरान युवक पढ़ाई के साथ काम कर सकते हैं।

इस महीने बंद हो जाएंगे आवेदन

ऑस्ट्रेलिया के सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिस्टलथवेट ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वीजा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई जो इसी महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी। जिसमें 18 से 30 साल के भारतीयों को एक साल तक ऑस्ट्रेलिया में रहने और काम के साथ पढ़ाई करने का मौका दिया जा रहा है। उन्होंने इस कदम को दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्ते की पहल बताया। इसमें चयन के लिए कोई खास प्रक्रिया नहीं है बल्कि रेंडम तरीके से युवाओं को चुना जाएगा। जिनका सेलेक्शन होता है वह अगले साल की शुरुआत से ऑस्ट्रेलिया जाना शुरू कर सकते हैं।

जो मन करे वह काम कर सकेंगे

थिस्टलेथवेट ने इस स्कीम के बारे में आगे बताते हुए कहा कि यह वीजा भारतीय नौजवानों को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति को जानने और उनके चुनिंदा सेक्टर में काम करने की आजादी देता है। इसमें किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं होगी। आपको बता दें कि अब तक इसमें 1000 वीजा के लिए 40000 आवेदन मिल चुके हैं। आगे भी इस प्रोग्राम को चलाया जाता रहेगा। इससे दोनों देशों के नौजवानों को एक दूसरे की संस्कृति को समझने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply