Ajab GazabIndia

भारतीय रेलवे भर्ती- रेलवे भर्ती, कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं, ऐसे करें आवेदन

भारतीय रेलवे भर्ती- रेलवे भर्ती, कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं, ऐसे करें आवेदन

भारतीय रेलवे भर्ती- रेलवे भर्ती, कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं, ऐसे करें आवेदन

भारतीय रेलवे भर्ती- रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), उत्तर रेलवे ने अपरेंटिस के पद पर भर्ती के लिए इस सप्ताह एक अधिसूचना जारी की है। इसलिए आवेदन की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हो गई है.

इन पदों के लिए उम्मीदवार 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें rrcnr.org पर जाना होगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक, उत्तर रेलवे में कुल 4,096 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती की जाएगी।

कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी
इसलिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी, बल्कि उम्मीदवारों का चयन उनके आवेदनों की स्क्रीनिंग के आधार पर किया जाएगा। कोई मौखिक परीक्षा या साक्षात्कार नहीं होगा. आरआरसी एनआर भर्ती 2024 के लिए पात्रता: 10वीं पास और आईटीआई/एनसीवीटी सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरआरसी एनआर भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा
आरआरसी एनआर भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा की बात करें तो 16 सितंबर 2024 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और विकलांग व्यक्तियों के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क की बात करें तो आवेदन करने के लिए 100 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

ऐसे होगी चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक/एसएससी/10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में प्राप्त प्रतिशत अंकों के औसत के आधार पर बनाई गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

इसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा। मेरिट सूची नवंबर 2024 में जारी होने की उम्मीद है और परिणाम की घोषणा की सही तारीख की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply