Ajab GazabIndia

भारत की सबसे बड़ी इनकम टैक्स रेड, 10 दिनों तक दिन-रात गिनने पड़े नोट

भारत की सबसे बड़ी इनकम टैक्स रेड, 10 दिनों तक दिन-रात गिनने पड़े नोट
भारत की सबसे बड़ी इनकम टैक्स रेड, 10 दिनों तक दिन-रात गिनने पड़े नोट

नई दिल्ली. इनकम टैक्स रेड के बारे में सुनकर अच्छे-अच्छे पैसे वालों का पसीना निकल जाता है. देश में समय-समय पर आयकर विभाग कई रईसों के ठिकानों पर छापेमारी कर बड़ी संख्या में पैसे और कीमती सामान बरामद करता है. क्या आप जानते हैं देश में अब तक की सबसे बड़ी इनकम टैक्स रेड कौन-सी रही है और इसमें कितना पैसा बरामद हुआ. दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 अगस्त को आयकर विभाग की उस टीम को सम्मानित किया जिसने अब तक की सबसे बड़ी आईटी रेड डाली. पिछले साल ओडिशा में एक डिस्टिलरी समूह के खिलाफ छापेमारी के दौरान सर्वाधिक 352 करोड़ रुपये की नकदी जब्त हुई थी.

भारत में आयकर के 165 साल पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण ने भुवनेश्वर में आयकर जांच के प्रमुख निदेशक एस के झा और अतिरिक्त निदेशक गुरप्रीत सिंह के नेतृत्व वाली आयकर टीम को ‘सीबीडीटी उत्कृष्टता प्रमाणपत्र’ से सम्मानित किया.

10 दिन तक चली थी कार्रवाई

भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के 2010 बैच के अधिकारी सिंह ने पिछले साल 6 दिसंबर को ओडिशा स्थित एक डिस्टिलरी समूह के कई परिसरों में ‘कार्रवाई लायक खुफिया जानकारी’ के आधार पर छापा मारने में अहम भूमिका निभाई थी.

3 दर्जन नोट गिनने की मशीनें मंगानी पड़ी

आयकर विभाग का यह तलाशी अभियान 10 दिन तक चला था. इस दौरान कुल 351.8 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई थी जिसे देश में ‘किसी एजेंसी के एक ही अभियान में सबसे बड़ी जब्ती’ बताया गया था. आयकर विभाग ने इस छापेमारी के दौरान जमीन पर स्कैनिंग व्हील वाली मशीन लगाई, ताकि नीचे दबे कीमती सामानों की जांच की जा सके. साथ ही, विभाग ने तीन दर्जन नोट गिनने वाली मशीनें भी मंगवाईं और भारी मात्रा में नकदी गिनने के लिए विभिन्न बैंकों और उनके कर्मचारियों की मदद ली.

बता दें कि बकाया टैक्स डिमांड को लेकर अब आयकर विभाग ने फिर से बड़ी तैयारी कर ली है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 5000 केस पर अधिकारियों को नजर रखने को कहा है. क्योंकि, इन से 4300000 करोड़ की रिकवरी होनी है. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply