Ajab GazabDharamIndia

भारत के इन 5 शहरों में धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी!…

भारत के इन 5 शहरों में धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी!…

भारत के इन 5 शहरों में धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी!…

Janmashtami is celebrated with great pomp in these 5 cities of India

Janmashtami : भारत देश में जन्माष्टमी एक खास दिन है. हिंदू धर्म को मानने वाला हर व्यक्ति यह दिन काफी धूमधाम से मनाता है. इसी दिन श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इस साल जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को सोमवार को आ रहा है. ऐसे में पूरे दिन लोग इसको सेलिब्रेट करने में लगे रहते हैं. भारत की अलग-अलग जगहों पर जन्माष्टमी धूम-धाम (Janmashtami) से मनाया जाता है. ऐसे में श्री कृष्ण कि जन्मभूमि मथुरा ही नहीं पूरे देश में अलग-अलग शहरों में इस पर्व को बड़े ही रोचक ढंग से मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि मथुरा समेत देश की किन जगहों पर इसे बड़े हर्षौल्लास के साथ मनाया जाता है.

1. मथुरा, उत्तरप्रदेश

Janmashtami Celebration

स्वयं भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में इस त्यौहार की धूम कई दिनों पहले से ही देखने को मिल जाती है. यहाँ पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में आते हैं और भगवान की भक्ति में रंगे नजर आते हैं. मथुरा में श्री कृष्ण की जन्म भूमि के दर्शन बहुत लोकप्रिय हैं. ऐसा माना जाता है कि इसी स्थान पर रात में भगवान श्रीकृष्ण ने देवकी के गर्भ से जन्म लिया था.

यही वजह है कि यहां पर जन्माष्टमी (Janmashtami) का जश्न मनाया जाता है. इस दिन मंदिर के पुजारी और भक्त सुंदर मंदिरों और भगवान को रंगीन फूलों से सजाते हैं. इसके अलावा सुबह की बारात में रासलीला और दही और शहद का भोग लगाया जाता है. यहाँ पर इस दिन लाखों की संख्या में भक्त आते हैं.

Leave a Reply