Ajab GazabIndia

भारत सरकार को एक ट्रेन बनाने में कितना खर्चा आता है? जानिए एक कोच की कीमत क्या होती है?

भारत सरकार को एक ट्रेन बनाने में कितना खर्चा आता है? जानिए एक कोच की कीमत क्या होती है?

जाहिर सी बात है कि सब लोगों को बाइक, साईकल, कार, जीप, बस, ट्रक इन सबके दामों के बारे में पता होता हैं। पर क्या आपको ट्रैन की कीमत के बारे में पता हैं? कभी अपने सोचा हैं कि एक ट्रेन की कीमत कितनी हो सकती हैं ? तो चलिए आज हम इस बारे में बात करते हैं।

भारत सरकार को एक ट्रेन बनाने में कितना खर्चा आता है? जानिए एक कोच की कीमत क्या होती है?

ट्रैन के दो हिस्से होते हैं – एक होता हैं इंजन जो पूरी ट्रेन को खींचने का काम करता है और दूसरा कोच जिसमे सभी यात्री सफर करते हैं। पूरी ट्रेन की कीमत जानने के लिए आपको इंजन और उसमे लगें डिब्बों की कीमत जाननी होगी। हर इंजन और हर डिब्बे की लागत अलग अलग होती हैं। भारत में एक इंजन को बनाने में लगभग 20 करोड़ रुपए का खर्चा होता हैं। यह बहुत कम हैं क्योंकि विदेश से जो इंजन आता हैं उसकी कीमत 50 करोड़ रुपए तक हो सकती हैं।

अब बात करते हैं कोच की। यात्रियों की सुविधा के अनुसार कोच कई प्रकार के होते हैं। जनरल कोच, 3 ऐसी, 2,ऐसी, 1ऐसी, चेयर कार इस तरह से अलग अलग कोच होते हैं जो यात्रियों की सुविधा अनुसार बनाएं जाते हैं। इसलिए इनकी कीमत में भी काफी अंतर आ जाता हैं। लेकिन क्योंकि इनकी साइज एक जैसी होती हैं तो करीब करीब एक जैसी ही कीमत पड़ जाती हैं। एक कोच को बनाने में लगभग 2 करोड़ रुपए की लागत आती हैं।

अब बात करते हैं पूरी ट्रैन की कीमत। अगर एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो इस ट्रेन में आमतौर पर 24 डिब्बे होते हैं। रेल की कीमत जानने के लिए यह जानना जरूरी है कि उसमें कितने डब्बे हैं। क्यूंकि किसी मे कम डब्बे होते हैं और किसी में ज्यादा। अगर हम 24 डब्बों की ट्रेन की बात करें तो एक डिब्बा 2 करोड़ के हिसाब से 24 डब्बों की कीमत 48 करोड़ रुपए हुई।

अब हम इसमे इंजन को जोड़ दे तो एक रेल की कीमत हो गयी 68 करोड़ रुपए। अगर हम एक सामान्य ट्रैन की कीमत कहे चाहे वो एक्सप्रेस हो या कोई भी दूसरी ट्रैन हो तो हम ये बोल सकते हैं कि उसकी कीमत 50 करोड़ रुपए से लेकर 100 करोड़ रुपए तक हो सकती हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply