Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

मतली, दस्त…! छोटी-मोटी लगने वाली ये बीमारियां हो सकती हैं कैंसर के लक्षण…

मतली, दस्त…! छोटी-मोटी लगने वाली ये बीमारियां हो सकती हैं कैंसर के लक्षण…
मतली, दस्त…! छोटी-मोटी लगने वाली ये बीमारियां हो सकती हैं कैंसर के लक्षण…

Cancer symptoms : स्वस्थ भोजन करना (healthy food), पर्याप्त नींद लेना(enough sleep), पर्याप्त पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है; लेकिन इसके साथ ही सेहत का ध्यान रखना, छोटी-बड़ी बीमारियों का सही इलाज करना और सेहत में होने वाले सूक्ष्म बदलावों पर नजर रखना भी जरूरी है। इससे भविष्य में कई गंभीर बीमारियों (serious diseases) से बचा जा सकता है। कैंसर सर्जन शैलेश पुणतांबेकर ने एक पॉडकास्ट में बताया है कि स्टेज जीरो कैंसर (stage zero cancer) के लक्षण क्या हो सकते हैं। 

कैंसर वर्तमान समय की एक गंभीर बीमारी है। कुछ प्रकार के कैंसर को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। कैंसर के शुरुआती लक्षणों (symptoms of cancer) को स्टेज जीरो या प्री-कैंसर की स्थिति कहा जाता है। इस स्थिति में, कैंसर शरीर में पूरी तरह से विकसित नहीं होता है; लेकिन शरीर में कुछ शुरुआती लक्षण या बदलाव होते हैं। यदि इन परिवर्तनों को शीघ्र पहचान लिया जाए तो भविष्य के गंभीर खतरों से बचा जा सकता है।

कैंसर के शुरुआती लक्षण अक्सर बहुत हल्के होते हैं। इसीलिए कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि ऐसे लक्षण अन्य गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकते हैं। इसलिए, इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, कैंसर सर्जन डॉक्टर शैलेश पुणतांबेकर ने एक पॉडकास्ट में कहा है। जानें क्या हो सकते हैं वो लक्षण। 

कई लोगों को शरीर में गर्मी बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसे मुंह का अल्सर भी कहा जाता है। यह समस्या दवा से ठीक हो जाती है; लेकिन अगर मुंह का अल्सर बार-बार आता है और जल्दी ठीक नहीं होता तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह स्टेज जीरो कैंसर का संकेत हो सकता है। यदि जीभ पर या मुंह में नियमित रूप से सफेद या लाल धब्बे दिखाई देते हैं और धीरे-धीरे बढ़ते हैं, तो यह एक गंभीर लक्षण (serious symptom) हो सकता है।

यदि आपको लगातार दस्त हो रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पेट या आंतों में कोई गंभीर समस्या है। इसे नजरअंदाज न करें। ये कैंसर का संकेत भी हो सकता है। साथ ही कई लोगों को पेट साफ न होने की भी शिकायत रहती है। यह सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है। यह कोलन कैंसर (colon cancer) का संकेत हो सकता है।

यदि उचित आहार के बावजूद आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। इसे नजरअंदाज करना किसी गंभीर बीमारी या जीरो स्टेज के कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर शरीर पर ट्यूमर है तो जल्द ही इसका निदान कराएं। इसी तरह अगर शरीर पर कोई तिल अचानक से बढ़ने लगे या उसका आकार और रंग बदल जाए तो यह त्वचा कैंसर का संकेत हो सकता है। इसे नजरअंदाज न करें। जब स्वास्थ्य देखभाल की बात आती है तो ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करना महंगा पड़ सकता है। इसलिए समय रहते डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply