Ajab GazabIndiaTrendingViral

महिलाएं भी नही जानती BRA की फुल फ़ॉर्म, जाने ब्रा को हिंदी में क्या कहते है

महिलाएं भी नही जानती BRA की फुल फ़ॉर्म, जाने ब्रा को हिंदी में क्या कहते है

BRA Full Form: आमतौर पर हम अपने दैनिक जीवन में जिन वस्तुओं का उपयोग करते हैं उनमें से कई के बारे में हमें पूरी जानकारी नहीं होती है. उदाहरण के लिए, हमारी जीन्स की अगली पॉकेट (Front Pocket of Jeans) के पास मौजूद छोटी जेब आज भी कई लोगों के लिए एक रहस्य है.

महिलाएं भी नही जानती BRA की फुल फ़ॉर्म, जाने ब्रा को हिंदी में क्या कहते है

यह जेब मूल रूप से घड़ी रखने के लिए बनाई गई थी जो कि पुराने समय में पॉकेट घड़ियों के लिए प्रयोग की जाती थी.

इसी प्रकार महिलाओं की शर्ट में बटन (Buttons on Women’s Shirts) पुरुषों की शर्ट की तुलना में विपरीत दिशा में होते हैं, जिसका कारण ऐतिहासिक रूप से नौकरों द्वारा महिलाओं के कपड़े पहनाने की प्रथा से जुड़ा है.

ब्रा के फुल फॉर्म और हिंदी नाम की खोज जब बात आती है महिलाओं के अंडरगार्मेंट्स की, तो ब्रा का पूरा नाम और इसे हिंदी में क्या कहते हैं, इसके बारे में भी जिज्ञासा रहती है. आधिकारिक तौर पर ब्रा को ‘ब्रैसियर’ कहा जाता है, जो कि फ्रेंच शब्द ‘Brassière’ से आया है. हिंदी में इसे वक्षस्थली, वक्षावृत या स्तनबंधनी कहा जाता है.

सोशल मीडिया पर ज्ञान का प्रसार

प्लेटफॉर्म्स जैसे कि कोरा (Quora) पर आम लोग अपने सवाल पूछते हैं और जवाब देते हैं. यह जानना महत्वपूर्ण है कि जवाबों की सच्चाई की हमेशा पुष्टि कर लेनी चाहिए क्योंकि सभी जानकारियां सही नहीं होतीं. हालांकि यह प्लेटफॉर्म ज्ञान के लिए अच्छा साधन है फिर भी विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी को अधिक महत्व देना चाहिए.

ब्रा का ऐतिहासिक महत्व

ब्रा शब्द की उत्पत्ति का इतिहास काफी दिलचस्प है. 1907 में ‘वोग’ मैगज़ीन में पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल हुआ था और तब से यह शब्द व्यापक रूप से प्रचलित हो गया. इसका विस्तृत विवरण और इसकी विकास यात्रा समय के साथ बदलती रही है, जो कि फैशन और सामाजिक परिवर्तनों को दर्शाता है. इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply