IndiaTechnology

माइलेज के लिए नहीं खरीदें नई स्कूटर, लगाएं छोटी सी किट और पाएं 100 Km का माइलेज

माइलेज के लिए नहीं खरीदें नई स्कूटर, लगाएं छोटी सी किट और पाएं 100 Km का माइलेज

CNG Scooter: बजाज जुलाई के महीने में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक को लॉन्च करने वाली है। 5 जुलाई को यह बाइक लॉन्च हो जाएगी। मीडिया को भी इसका इनवाइट भेज दिया गया है और बहुत ही जल्द लोगों को इसके लुक, फीचर्स और माइलेज की जानकारी मिल जाएगी।

अभी स्कूटर को बनाएं CNG

लेकिन यह पहली बार नहीं है जब सीएनजी बाइक को लांच किया जा रहा है। अभी भी मार्केट में सीएनजी से चलने वाले टू व्हीलर मौजूद हैं। हालांकि आप इन्हें शोरूम पर जाकर नहीं खरीद सकते हैं।

अगर आपको भी अपने स्कूटर या फिर बाइक की माइलेज बढ़ानी है तो आप उसमें सीएनजी किट लगा सकते हैं। सीएनजी किट लगाने से आपका टू व्हीलर 100 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकता है। इस सीएनजी किट को आप एक्टिवा जुपिटर और माएस्ट्रो जैसी तमाम स्कूटर में लगा सकते हैं। इससे लगा लेने से आपके काफी ज्यादा पास पैसे बचेंगे और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

इतना आयेगा CNG किट लगवाने का खर्चा

अगर आपके पास होंडा, टीवीएस, हीरो, सुजुकी जैसी कंपनियों के स्कूटर हैं तो आप अपनी माइलेज बढ़ाने के लिए सीएनजी किट लगवा सकते हैं। दिल्ली स्थित कंपनी को बटन सीएनजी किट बनती है जिसका प्रयोग आप अपने स्कूटर में कर सकते हैं। इसे लगाने का खर्च सिर्फ 18000 रुपए है।

स्कूटर पर किए गए आपके आपका यह खर्चा 1 साल में ही निकल जाएगा। क्योंकि फिलहाल सीएनजी और पेट्रोल में ₹40 का अंतर है।

अगर आप अपनी स्कूटर में सीएनजी लगवाते हैं तो आपका स्कूटर सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर स्विच हो सकता है। इसके अलावा इसमें लगे दो सिलेंडर को ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दिया जाएगा। जिसके कारण यह बाहर से नहीं दिखेगी यह एक काफी अच्छा विकल्प है, जिसका प्रयोग कर सकते हैं।

Scooter CNG Kit का नुकसान

जहां सीएनजी किट लगवाने से आपका स्कूटर की माइलेज बढ़ जाएगी वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। सीएनजी किट में दो सिलेंडर लगाए जाते हैं जो तकरीबन 1.2 किलोग्राम के होते हैं। इस फाइल करवाते समय कई प्रकार की सावधानी बरतनी होती है। इसके अलावा सीएनजी के कारण माइलेज बढ़ती है लेकिन पिकअप कम हो जाता है। ऐसे में चढ़ाई वाले रास्ते पर इसे चलाना आपके लिए कष्टकारी हो सकता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply