HealthIndia

मात्र ये छोटी पत्ती, कई सारी बीमारियों को कर देगी दूर, फोड़े दाग से मिलेगी राहत.

Amazing Health Benefits Of Neem: बुखार तेज रहता हो, या गर्मी से झुलस रहे हों तो कई सारे आयुर्वेदिक उपाय काम आ सकते हैं। जैसे की नीम की छाल का काढ़ा बना के पीने से कुछ ही मिनटों के भीतर ही इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। आयुर्वेद का भी मानना है की नीम काफी ज्यादा शुद्धिकारक है। बहुत सारे लोगों को फोड़े और फुंसी की समस्या भी रहती है। ऐसे में रात बिरात यदि डॉक्टर आस पास मौजूद नहीं है तो नीम की छाल का लेप बनाकर के कपूर के साथ लगाने से फोड़े दाग धब्बों से राहत मिलती है। ये एक घरेलू उपाय है।

वहीं, कई सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नीम ब्लड पर इसके शुध्दिकरण का प्रभाव दिया जाता है। दरअसल, ये एक वैज्ञानिक शोध है, जिसके अनुसार नीम का पत्ता कई सारी कड़वी बीमारियों की राम बाण दवा है। नीम में एंटी वायरल, एंटीकैंसर, जीवाणु रोधी जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं।

इसके अलावा एक दिन में चार से पांच पत्तियों को लगभग रोज खाने से ब्लड फ्लो तेज होता है। इसे लगाने से चेहरे पिंपल्स की समस्या जड़ से दूर हो जाती है।

नीम के पत्ते टहनियों से लेकर इसके पत्ते, निबोली सब कुछ बहुत ही ज्यादा असरदार होती हैं। इसलिए इसके पत्तियों का सेवन रोज करना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply