HealthIndia

मात्र 1 पैकेट ब्रेड और 1 लीटर मिल्क में रेडी हो जाएगी ये मुगलाई मिठाई, स्वादिष्ट इतनी कि फिर कहेंगें एक बार

मात्र 1 पैकेट ब्रेड और 1 लीटर मिल्क में रेडी हो जाएगी ये मुगलाई मिठाई, स्वादिष्ट इतनी कि फिर कहेंगें एक बार

जब भी हमारा मन करता है कुछ स्वादिष्ट खाने का तो फटाफट हम मिठाई ( Sweet) ऑर्डर कर लेते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसी आसान सी रेसिपी के बारे में बताएंगें, जो केवल कुछ ही देर में बनकर रेडी हो जाएगी।
स्वाद का स्वाद ऊपर से मिठाई हेल्दी भी रहेगी। ऐसे में यदि मीठा खाना हो तो तुरंत ही ये रेसिपी बनाकर अपनी अपने हाथों से रेडी कर सकते हैं। इस मिठाई का नाम कुछ और नहीं बल्कि शाही टुकड़ा है। ये मिठाई सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैदराबाद में है।

चलिए जानते हैं की इसे रेडी कैसे करते हैं?

जानिए क्या है शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको लगभग 10 ब्रेड लेनी होगी, 1 लीटर मिल्क लेना होगा, 2 कप पानी, पीसी या कुटी हुई इलायची, पिस्ता, केसर, बादाम, घी और चीनी अपनी इच्छानुसार।

क्या है शाही टुकड़ा बनाने की विधि
पहला स्टेप

शाही टुकड़े को तैयार करने के लिए आपको एक पैन में दूध उबलने के लिए रख देना है। दूध के उबलते ही इसमें इलायची पाउडर और केसर मिलाएं। इसे तब तक उबालें जब तक रबड़ी बनकर रेडी नहीं हो जाती है। जब दूध एकदम गाढ़ा हो जाए तो इसमें काजू, बादाम, पिस्ता मिलाएं। इसके बाद रबड़ी में स्वादानुसार चीनी मिला लें। वैसे तो पक कर रबड़ी खुद ही मीठी हो जाती है। इसलिए चीनी कम ही डालें। अब रबड़ी को एक बर्तन में निकालकर बगल में रख दें।

दूसरा स्टेप

अब नेक्स्ट स्टेप में चासनी बनानी है। गैस पर एक बड़े से बर्तन में आपको 2 बड़े कप पानी डालना है। इस पानी में इच्छानुसार चीनी डालें। जैसे ही पानी में उबाल आ जाए तो उसमें केसर मिला सकते हैं। चाशनी के गाढ़ी होते ही गैस बंद कर दें।

तीसरा स्टेप

अब तीसरे स्टेप में दस ब्रेड को लेना है। ब्रेड के किनारों को काट लेना है। अब इसे ट्रेंगल शेप में काटें। फिर गैस ऑन करें और उसमें कड़ाही चढ़ा दें। इसमें देसी घी डालें और घी के गर्म होते ही उसमें इन ब्रेड को डाल के दोनों ओर से डीप फ्राई कर एक बर्तन में रखें।

चौथा स्टेप

अंतिम स्टेप में फ्राई किए हुए ब्रेड को एक मिनिट के लिए चाशनी में डूबो दें। अब एक सर्विंग डिश में ब्रेड स्लाइस को एक दूसरे के ऊपर अच्छे से डेकोरेट करके उसके ऊपर रबड़ी डालें। अब अपने हाथों से तैयार शाही टुकड़े का आनंद उठाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply