Ajab GazabIndia

मात्र 22 साल की उम्र में अफसर बनी ये खूबसूरत लड़की , 12वीं में किया टॉप, 1 प्रयास में हुआ यूपीएससी में चयन.

मात्र 22 साल की उम्र में अफसर बनी ये खूबसूरत लड़की , 12वीं में किया टॉप, 1 प्रयास में हुआ यूपीएससी में चयन.


ओडिशा की काम्या मिश्रा ने अपने पहले ही प्रयास में देश की सबसे प्रतिष्ठित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर अन्य उम्मीदवारों के लिए एक मिसाल कायम की है। उनकी प्रेरक यात्रा कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।

ओडिशा की रहने वाली काम्या बचपन से ही मेधावी छात्रा थीं। वह 2014 में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 98.6% अंकों के साथ सीबीएसई क्षेत्रीय टॉपर थीं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा KIIT इंटरनेशनल स्कूल, ओडिशा से प्राप्त की।

इसके बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की, जहां उन्होंने यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने की चुनौतीपूर्ण यात्रा शुरू करने का फैसला किया। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उनका मुख्य विषय राजनीति विज्ञान था।

काम्या मिश्रा ने असाधारण दृढ़ता का प्रदर्शन किया और 2019 में अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की और अखिल भारतीय 172वीं रैंक हासिल की। विशेष रूप से, उन्होंने 22 साल की उम्र में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में प्रवेश किया था। शुरुआत में उन्हें हिमाचल कैडर आवंटित किया गया था, बाद में उन्हें बिहार कैडर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

वह शुरुआत में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में तैनात थीं और केवल 22 साल की छोटी उम्र में पुलिस की वर्दी में होने के कारण अक्सर सभी का ध्यान आकर्षित करती थीं। बिहार में उनकी पहली पोस्टिंग पटना में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के रूप में थी।

साल 2021 में काम्या ने बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी और आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र अवधेश सरोज से शादी की। फिलहाल दोनों बिहार में ही पोस्टेड हैं.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply