Health

मुंह के छालों से परेशान हैं? तो आजमाइए ये घरेलू नुस्खे

Himachali Khabar:-

वह अपने मुंह से बहुत परेशान हो जाता है क्योंकि न तो वह खाता है और न ही बोलता है। वहीं, यह बिना खाए नहीं रहा। इतना ही नहीं, यह स्वास्थ्य संबंधी समस्या हर व्यक्ति के जीवन में आती है, हम आपको इसे ठीक करने के आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं। जी हाँ, यह बहुत ही आम लगता है लेकिन ये आयुर्वेदिक उपचार बहुत प्रभावी हैं। जी हां, और इस उपाय को आजमाकर आप मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

* पहले घोल में आप आम की गुठली, रसौत, सोना गेरू, पपरिया कत्था, और इन्हें शहद में पीसकर मुंह में ले सकते हैं। आपको इससे फायदा होगा।

* दूसरे उपाय के अनुसार इलायची, कत्था, चंदन, शराब, धनिया, मिश्री। उन्हें सुपारी के रस में पीसकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब अपने मुंह और चुंबन में इन गोलियों डाल दिया। ऐसा करने से आपको जरूर फायदा होगा।

* तीसरे उपाय के अनुसार, शराब, लोध, बंसलोचन, इलायची – आप एक मिश्रण बनाते हैं और इसे मुंह में डालते हैं क्योंकि इससे लाभ होता है।

* चौथा उपाय करने के लिए पीपल के पत्तों का रस, सुपारी का रस मिलाकर मुंह के अंदर लगाएं, लाभ होगा।

* पांचवें चरण के अनुसार, कुलंजन, अदरक, हल्दी, खस, सिडरू के मिश्रण से कुल्ला करें – निश्चित रूप से लाभ होगा।

दोस्तों हमें भी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करना न भूलें। दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है और जानकारी के बारे में कोई संदेह है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply