Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, फ्री में होगा बुजुर्गों का इलाज, मिलेगी ये सारी सुविधाएं

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, फ्री में होगा बुजुर्गों का इलाज, मिलेगी ये सारी सुविधाएं
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, फ्री में होगा बुजुर्गों का इलाज, मिलेगी ये सारी सुविधाएं

Ayushman Bharat Yojana : केंद्र सरकार ने बुधवार को देश में 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) में अब 70 वर्ष कि आयु वाले बुजुर्ग भी मुफ्त में इलाज पा सकेंगे. मोदी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यानी आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना के तहत अब 70 वर्ष की आयु वाले लोगों को भी मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. सरकार के मुताबिक, इसके तहत 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त मिल सकेगा. इसके साथ ही उन्हें प्रति परिवार 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर भी मिलेगा.

Ayushman Bharat Yojana: मोदी सरकार ने बुजुर्गों को दी नई सौगात

Ayushman Bharat Yojana

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को मोदी कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी. सरकार ने बयान में कहा, ‘इस मंजूरी के साथ 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक, सामाजिक-आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे. एबी पीएम-जेएवाई (Ayushman Bharat Yojana) के तहत पात्र वरिष्ठ नागरिक एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला हुआ है. इस फैसले से 12.3 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. इससे साढ़े छह करोड़ बुजुर्गों को लाभ हुआ. आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए का प्रति वर्ष बीमा मिलता है.

70 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों का इलाज मुफ्त

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत एक परिवार को 5 लाख रुपए का बीमा शामिल है. सरकार ने कहा है कि अब 70 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को इस योजना में शामिल किया जाएगा. इसके लिए आर्थिक स्थिति कोई पैमाना नहीं होगी. ईलाज किसी भी सरकारी अस्पताल या फिर आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में करा सकते हैं. ऐसे परिवार जो पहले से आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा हैं. ऐसे परिवार जो निश्चित समय में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के दस्तावेजों में नहीं आते हैं. इनमें 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया जाएगा और उन्हें हर साल 5 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा.

आयुष्मान भारत योजना के तहत होगा इलाज

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) की इस श्रेणी में यदि 70 वर्ष से अधिक आयु की कोई शर्त नहीं है तो 5 लाख रुपए का बीमा कवर दोनों के लिए एक ही होगा. इसका लाभ मिडिल क्लास हो या अपर क्लास सभी को मिलेगा. ऐसा नहीं है बुजुर्ग जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार (सीजीएचएस/एसजीएचएस) की किसी भी स्वास्थ्य योजना या सेना की स्वास्थ्य योजना के इतने सदस्यों में आते हैं. उन सभी को अपनी पुरानी स्कीम के साथ या आयुष्मान भारत के इस कवर को लेने का विकल्प देना होगा. स्टाफ़ राज्य बीमा योजना (ईएससीआई) या प्राइवेट हेल्थकेयर हेल्थ भोगी को भी आयुष्मान भारत में शामिल होने का मौका मिलेगा.

हर साल पांच लाख का बीमा कवर मिलेगा

Ayushman Bharat Yojana

इस योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ लोगों को मुफ्त मिलेगा. हालांकि इसके लिए सरकार सभी बुजुर्गों से बीमा वापस लेने का आग्रह करेगी और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. बता दें इस श्रेणी के लिए सरकार ने 3,437 करोड़ रुपए का प्रारंभिक प्रस्ताव रखा है. सरकार ने कहा, ‘इस मंजूरी के साथ 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग बुजुर्ग अपनी आर्थिक स्थिति कैसी हो, एबी पीएम-जेएवाई के नतीजों का लाभ उठाया जाएगा. एबी पीएम-जेएवाई (Ayushman Bharat Yojana) के तहत पात्र वयोवृद्ध नागरिकों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा.

पीएम मोदी ने खुद दी जानकारी

Ayushman Bharat Yojana

70 साल और उनके साथी उम्र के जो बुज़ुर्ग पहले से ही एबी पीएम-जेएवाई के तहत कवर किए गए परिवार से अलग रखते हैं, उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का अतिरिक्त बीमा कवर मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि हम हर भारतीय के लिए सुविधाजनक, सस्ते और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने को लेकर नवीनतम हैं. इसी को लेकर 70 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य शुल्क के लिए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के विस्तार करने का निर्णय लिया. यह योजना है छह करोड़ नागरिकों की गरिमा, उनकी देखभाल और सुरक्षा का वादा.’

इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply