India

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग का दिल्ली-यूपी, बिहार में भीषण गर्मी का अलर्ट; IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग का दिल्ली-यूपी, बिहार में भीषण गर्मी का अलर्ट; IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है

Weather Alert: भारत के अधिकांश क्षेत्रों में, तेज गर्मी ने जीवन को परेशान कर दिया है इस तीव्र गर्मी की वजह से, किसी को भी दफ्तर जाने का साहस नहीं होता। दोपहर में जब कोई बाहर निकलता है, तो वह तेज लू का सामना करता है।

तेज धूप के कारण लोग दर्द की सीटियों में अपने आपको पाते हैं। उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर बढ़ गया है। इस प्रकार की गर्मी में पंखे और कूलर भी असफल हो रहे हैं। सूरज भी एक भट्ठी की तरह महसूस हो रहा है।

दक्षिण भारत में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसके कारण कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है। केरल के किनारे क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है। इसी बीच, भारत के कई राज्यों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश के लिए आईएमडी ने चेतावनी जारी की है।

यहां भारी बारिश होगी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 3 से 4 दिनों में सब-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। असम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है।

गुरुवार को नागालैंड, मिजोरम, और त्रिपुरा के कुछ स्थानों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, मंगलवार को कर्नाटक, केरल, और तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है।

भीषण गर्मी की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में बुधवार को उष्ण हवाएं चलने की संभावना है। दिल्ली में अधिकतम तापमान लगभग 45 डिग्री के आसपास हो सकता है, और न्यूनतम तापमान लगभग 29 डिग्री के आसपास हो सकता है।

कुछ हिस्सों में एक गंभीर लू अपेक्षित है। शाम के समय दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है। इस लू लगातार पांच दिनों तक, गुरुवार से शुरू होकर, जारी रहने की प्रत्याशा है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply