India

यहाँ आसमान से बरसेगी आग, जानें कब और कहाँ मिलेगी बारिश से राहत – Apna kal

यहाँ आसमान से बरसेगी आग, जानें कब और कहाँ मिलेगी बारिश से राहत – Apna kal

नई दिल्ली: मौसम का रुख देश में बहुत ही तेजी से बदल रहा है। आईएमडी की नई रिपोर्ट के अनुसार, अगले 3 दिनों में मॉनसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ सकता है।

मौसम विभाग की माने तो, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम समेत 12 राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना है। दिल्ली की बात करें तो वहां इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। लू के थपेड़ों से लोग त्रस्त हैं।

यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में भयंकर गर्मी से लोग बहुत ही परेशान हैं। IMD का कहना है कि दिल्लीवासियों को भी भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है। यूपी, बिहार और झारखंड के लिए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में प्रचड़ गर्मी की चेतवानी

मौसम विभाग के आधार पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 16 जून तक, बिहार में 13 जून तक और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 16 जून तक बढ़ती गर्मी और तेज लू की संभावना है। इसी बीच, झारखंड में भी 13 जून से 14 जून तक दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जोन में जोड़ा गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में अगले कुछ दिनों तक भीषण हीटवेव का सामना करना पड़ेगा। इसी बीच, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में 13 जून और 14 जून को भीषण गर्मी की सम्भावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, आगामी 4 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उत्तरी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश की संभावना है।

आज सिक्किम और उत्तरी पश्चिम बंगाल में भी भारी बरसात के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मेघालय और असम में भी 15 जून को भारी वर्षा की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और विदर्भ में भी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply