Ajab GazabIndia

यह है भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, जहां से पैदल भी जा सकते हैं बांग्लादेश, सुनसान रहता हैं प्लेटफॉर्म

यह है भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, जहां से पैदल भी जा सकते हैं बांग्लादेश, सुनसान रहता हैं प्लेटफॉर्म

यह है भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, जहां से पैदल भी जा सकते हैं बांग्लादेश, सुनसान रहता हैं प्लेटफॉर्महमारे देश के कोने-कोने में भारतीय रेलवे की पहुंच हो चुकी है। कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनसे कई तरह के फैक्ट्स जुड़े हैं।आज हम आपको इस (The last Railway station of India)खबर के माध्यम से भारत के आखिरी रेलवे स्टेशन के बारे में बताने (india bangladesh train)वाले हैं जहां से आप पैदल चल दुसरे देश जा सकते हैं।

जानें कौन सा हैं यह आखिरी स्टेशन

अगर आप भी यह जानना खहते हैं कि यह कौन सा स्टेशन है तो बता दें कि बांग्लादेश सीमा से सटे भारत के इस आखिरी रेलवे स्टेशन का नाम सिंघाबाद रेलवे स्टेशन है। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर क्षेत्र में स्थित इस रेलवे स्टेशन को भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन (indian railway last station)माना जाता है, क्योंकि इसके बाद बांग्लादेश की सीमा शुरू हो जाती है।यहां से बांग्लादेश केवल चार कदम की दुरी पर है।

इस स्टेशन का ऐतिहासिक महत्व 

रेलवे के अपने अलग किस्सें हैं। ब्रिटिश काल के दौरान बना यह रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक महत्व रखता है।आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीत संबंधों में इसकी अहम भूमिका रही।महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस जैसी महान हस्तियां ढाका जाने के लिए इस स्टेशन से (Bharat ka sabse akhiri railwaY Station kon sa hai)होकर गुजरते थे। लेकिन अब से रेलवे स्टेशन वीरान पड़ा है। अब यहां किसी यात्री के लिए कोई ट्रेन नहीं रुकती।

सुनसान रहता हैं प्लेटफॉर्म

लेकिन अब इस रेलवे स्टेशन पर न तो कोई ट्रेन रुकती है और न ही कोई यात्री आता है, इसलिए इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म सुनसान पड़े रहते हैं,इस रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल अब केवल मालगाड़ियों के लिए होता है।इस स्टेशन के टिकट काउंटर भी बंद हैं।अब (bangladesh border area)यह रेलवे स्टेशन सिर्फ व्यापार के लिए काम आता है। बस इसके अलावा कुछ रेलवे स्टॉफ हैं जो स्टेशन पर रहते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply