Ajab GazabHealthIndia

ये हैं नागालैंड के 5 पारंपरिक व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद!

ये हैं नागालैंड के 5 पारंपरिक व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद!

ये हैं नागालैंड के 5 पारंपरिक व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद!

नागालैंड भारत का एक ऐसा इलाका है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है। यह जगह अपनी अलग संस्कृति और परंपराओं के लिए भी पहचानी जाती है। जब आप इस इलाके में जाएंगे तो कोहिमा, तुएनसांग, दीमापुर, सोमवार, मोकोकचंग जैसे शानदार इलाके घूम सकते हैं।

अपने बेहतरीन प्राकृतिक स्थलों और परंपराओं के अलावा नागालैंड भोजन में विविधता की वजह से भी पहचाना जाता है। यहां आपको उत्तर पूर्वी भाग के प्रमुख व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। जिनका स्वाद लाजवाब होता है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रमुख व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिनका स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़ें –

एक्सोन

यह नागालैंड का एक प्रमुख व्यंजन है जो आपके यहां के हर घर में मिल जाएगा। इसे पाउडर और केक के रूप में साइड डिश के तौर पर परोसा जाता है। यह अलग-अलग तरीके से तैयार होता है। इसे लोग अखुनी के नाम से भी जानते हैं।

स्मोक्ड पोर्क

नागालैंड में पोर्क सबसे ज्यादा मिलता है। यह बाहर से कुरकुरा और अंदर से रसीला होता है। जब आप यहां जाएंगे तो स्ट्रीट फूड के तौर पर ही आपको नागालैंड की सड़कों पर मिल जाएगा। इस सूखे मसाले के मिश्रण के साथ पीकर बनाया जाता है।

चावल का हलवा

नागालैंड की व्यंजन सिर्फ मसालेदार ही नहीं होते बल्कि यहां पर कुछ शानदार मिठाइयां भी मिलती है। यहां काले चावल से बना हुआ हलवा मिलता है जिसमें पिस्ता और केसर भी डाला जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह डाइट फ्रेंडली हलवा है, जिसे शुगर के पेशेंट भी खा सकते हैं।

अमरूसु

यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जो पीसे हुए चावल, चिकन और बांस की टहनियों के मिश्रण से तैयार होता है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे एक कटोरा खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी।

राजा मिर्चा अचार

यह नागालैंड का मसालेदार अचार है जिसके बिना खाना अधूरा है। यहां उगाई जाने वाली सुपर हॉट मिर्च भूट जोलोकिया से इसे बनाया जाता है। यह अचार स्वाद से भरा हुआ होता है और इसे चावल, रोटी और डोसा के साथ खाया जाता है।

“पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Leave a Reply