BollywoodIndia

ये है बॉलीवुड के कलाकारों के असली नाम, कुछ ने तो हटा दिए है अपने उपनाम.


दोस्तों, वैसे तो नाम और उपनाम बदलने की परंपरा हमारे भारत में महिलाओं के विवाह के बाद होती है। जिसमें महिलाएं अपना उपनाम बदलकर पति के उपनाम को अपना लेती है। मगर आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसी हस्तियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने नाम से उपनाम ही हटा दिया और कुछ ने तो अपने नाम तक बदल दिए है।

गोविंदा
बॉलीवुड के हीरो न। १ गोविंदा का असली नाम ‘गोविन्द अरुण आहूजा’ है, मगर इन्होंने अपने उपनाम को त्याग दिया और गोविंदा के नाम से प्रसिद्ध रहे।

तब्बू
इनका पूरा नाम ‘तबस्सुम हाश्मी’ है मगर इन्हें तब्बू के नाम से बॉलीवुड में जाना जाता है।

रणवीर सिंह
बॉलीवुड में हॉट अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले रणवीर सिंह का पूरा नाम ‘रणवीर सिंह भावनानी’ है।

रेखा
सदाबहार अदाकारा और बॉलीवुड की बेहद प्रसिद्ध अभिनेत्री रेखा का असली नाम ‘भानुरेखा गणेशन’ है, मगर अपने पूरे करियर में इन्हें रेखा के नाम से ही जाना गया।

धर्मेंद्र
बॉलीवुड में ‘हीमेन’ के नाम से मशहूर धर्मेंद्र के दोनों बेटों ने अपने पिता के उपनाम का इस्तेमाल करते हुए अपने नाम के आगे देओल लगाया है मगर यह उपनाम धर्मेंद्र ने त्याग दिया। जब कि इनका असली नाम ‘धरम सिंह देओल’ है।

जीतेन्द्र
इनके दोनों बच्चों एकता कपूर और तुषार कपूर को बॉलीवुड अच्छी तरह से जानता है मगर बहुत कम लोगों को यह पता है कि जीतेन्द्र का असली नाम ‘रवि कपूर’ है।

श्रीदेवी
मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी जो आज हमारे बीच नहीं है, इनका पूरा नाम ‘श्री अम्मा यंगर अय्यपन’ था, मगर इन्होंने बॉलीवुड में अपना नाम बदलकर श्रीदेवी रखा था।

हेलन
अपने जमाने की मशहूर अदाकारा और अभिनेता सलमान खान की सौतेली मां हेलन का पूरा नाम ‘हेलन अन्न रिचर्डसन’ है।

दिलीप कुमार
उस समय ‘बॉम्बे टॉकीज’ की मालकिन देविका रानी ने ‘मुहम्मद युसूफ खान’ नामक शख्स को बॉलीवुड में काम करने से पहले तीन नामों में से एक नाम का चुनाव करने को कहा था जो जहांगीर, वासुदेव और दिलीप कुमार थे। इन्होंने दिलीप कुमार नाम को चुना था।

मनोज कुमार
इनका असली नाम ‘हरिकृष्णगिरी गोस्वामी’ था, मगर ये दिलीप कुमार के बहोत बड़े फैन थे तो इन्होंने दिलीप कुमार की साल १९४९ में आयी फिल्म ‘शबनम’ के किरदार का नाम चुनकर अपना नाम मनोज कुमार रख लिया था।

मधुबाला
बहुत कम लोग ये जानते है कि मधुबाला का असली नाम ‘मुमताज़ बेगम जहां देहलावी’ था। जब ये बाल कलाकार के रूप में परदे पर आती तो फिल्मों में इनके नाम को ‘बेबी मुमताज़’ दिखाया जाता था। महज १४ साल की उम्र में इन्होंने राज कपूर की अभिनेत्री के रूप में साल १९४७ में ‘नील कमल’ नामक फिल्म की थी जिसमें इनका नाम आखरी बार फिल्म में ‘मुमताज़’ दिखाया गया था, इसके बाद बदलकर हर फिल्म में मधुबाला रख लिया गया।

संजीव कुमार
बॉलीवुड में निर्देशक सावन कुमार ने अपनी फिल्म में लेने से पहले ‘हरिभाई जरीवाला’ का नाम बदलकर संजीव कुमार रख दिया था जो इनके करियर में और लोगों के बीच आजीवन रहा।

रजनीकांत
दक्षिण के फिल्मों में अपनी और बॉलीवुड में अपनी पहचान रजनीकांत के नाम से बनाने वाले इस सुपरस्टार अभिनेता का असली नाम ‘शिवजीराव गायकवाड़’ है।

प्रीति ज़िंटा
बॉलीवुड की इस सुन्दर अभिनेत्री का असली नाम ‘प्रीतम ज़िंटा सिंह’ है।

मिथुन चक्रवर्ती
बॉलीवुड के सुपर डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम ‘गौरांगो चक्रवर्ती’ है।

राजकुमार
बॉलीवुड की फिल्मों में काम करने से पहले राजकुमार, मुंबई पुलिस में ‘सब-इंस्पेक्टर’ हुआ करते थे। तब इनका नाम ‘कुलभूषण पंडित’ था, मगर बॉलीवुड में आते ही इन्होंने अपना नाम बदलकर राजकुमार रख लिया था।

किशोर कुमार
बॉलीवुड में अभिनेता होने के साथ-साथ अपनी आवाज के जादू से लोगों के दिलों में राज करने वाले किशोर कुमार का असली नाम ‘आभास गांगुली’ था।

अक्षय कुमार
बॉलीवुड में खिलाडी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार का असली नाम ‘राजीव हरी ओम भाटिया’ है। इनकी पहली फिल्म ‘दीदार’ के निर्देशक प्रमोद चक्रवर्ती ने इनका नाम बदल कर अक्षय कुमार रखा था।

अजय देवगन
अपनी पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ से एक्शन हीरो कहलाने वाले अजय देवगन का असली नाम ‘विशाल देवगन’ है।

राजेश खन्ना
बॉलीवुड के सबसे पहले सुपरस्टार का दर्जा हासिल करने वाले राजेश खन्ना का असली नाम ‘जतिन खन्ना’ था, इन्हें पूरा बॉलीवुड ‘काका’ के नाम से पुकारा करता था।

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के शहंशाह और सदी के महानायक की उपलब्धि हासिल करने वाले अमिताभ बच्चन का असली नाम ‘इंकलाब श्रीवास्तव’ था।

ऋतिक रोशन
निर्देशक राकेश रोशन जो संगीतकार रोशनलाल नागरथ के बेटे है ऋतिक रोशन के पिता है। राकेश रोशनलाल नागरथ ने अपने नाम से उपनाम हटाकर केवल रोशन नाम रखा जो ऋतिक रोशन भी अपने नाम के आगे लगाते है, ऋतिक रोशन का असली नाम ‘ऋतिक राकेश नागरथ’ है।

सनी देओल
बॉलीवुड में पिता की तरह अपना रुतबा बनाने वाले सनी देओल का असली नाम ‘अजय सिंह देओल’ है।

बॉबी देओल
फिल्म बरसात से बॉलीवुड में कदम रखने वाले बॉबी देओल का असली नाम ‘विजय सिंह देओल’ है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply