Ajab GazabHealthIndia

योगगुरु रामदेव ने बताया पुरे आठ घंटे सोना जरुरी है नहीं तो हो सकतें है ये 4 नुक्सान

योगगुरु रामदेव ने बताया पुरे आठ घंटे सोना जरुरी है नहीं तो हो सकतें है ये 4 नुक्सान

योगगुरु रामदेव ने बताया पुरे आठ घंटे सोना जरुरी है नहीं तो हो सकतें है ये 4 नुक्सान

  • सेहत और स्वस्थ्य सही रखने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक होता है, हाल में योगगुरु रामदेव ने बताया की रोज 8 घंटे सोना जरुरी है नहीं तो हो सकते है बहुत से नुक्सान, निचे दिए हुए हुए है 4 नुक्सान जो 8 घंटे अच्छी नींद न लेने से होते है। मनुष्य के शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत है जितनी खाने पीने की नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए गहरी नींद में सोने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। लेकिन इसके लिए करना क्या चाहिए? कई लोगों को नींद न आने की बड़ी समस्या होती है। जब तक वो सोने की कोशिश करते है तब तक सूर्य उदय हो जाता है। जब सब तरकीबें असफल को जाती है तो नींद की दवा खाने के इलावा कोई रास्ता नहीं होता। लेकिन क्या आप को पता है के यह दवाइयां आप की सेहत को नुक्सान  के सिवाए कुछ नहीं देती ? ये दवाइयां आप के लिए कुछ समय का हल हो सकती है, स्थाई हल नहीं।
  • नींद ना आने के कई कारण हो सकते है जेसे की चिंता, तनाव और या किसी बिमारी का होना जेसे ब्लड प्रेशर या फिर दर्द, लेकिन आज हम आप को स्थाई और सौ-प्रतिशत प्रभावी बिना किसी नुक्सान का हल बताएँगे। आइए जाने इसके बारे में…

4 नुक्सान जो नींद की कमी से होतें है : 

  1. शारीरिक दर्द और अकडन : अगर आप पूरी नींद नहीं ले पातें है तो दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पता है जिसके कारण अकडन और शारीरिक दर्द जैसी समस्याएँ होने लगती है इसके अलावा और भी जैसे चिडचिडापन, सर का भारी होना इत्यादि जैसी समस्याएँ होती हैं।
  2. पाचन समस्या : कम नींद लेने से पाचन तंत्र पर भी काफी फर्क पड़ता है, अगर आप पूरी और अच्छी नींद नहीं लेते है तो पाचन की शक्ति कमजोर होने लगती है जिसके कारण पेट से जुडी समस्या जैसे कब्ज़ और पेट का साफ़ न होना जैसी समस्या होती हैं।
  3. मानसिक क्षमता और याददाश्त कम होना : अगर आप अच्छी और पूरी नींद नहीं लेते है तो स्मरण शक्ति और मानसिक क्षमता के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है, इसकी वजह से याददाश्त धीरे-धीरे कम होने लगती है और बाद में भूलने की बीमारी भी हो सकती है तो सोने के मामले ले कभी कोई लापरवाही न करें।
  4. रिलैक्सेशन : जब आप पूरी नींद नहीं लेते है तो शारीर में बहुत से सकारात्मक परिवर्तन होने है जिनसे आपके कोशिकाओं को रिलैक्स नहीं मिल पता है, इसके साथ-साथ मानसिक विकास भी नहीं हो पता है, तनाव और मानसिक समस्यां अक्सर उन लोगो को होती है तो पर्याप्त नींद नहीं ले पातें है मस्तिष्क को आराम तभी मिलता है जब आप पर्याप्त नींद लेते है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply