Ajab GazabIndia

योगी सरकार ने कर दी युवाओं की मौज, इस महकमे में निकाली बंपर वैकेंसी, मिलेगी इतनी सैलरी

योगी सरकार ने कर दी युवाओं की मौज, इस महकमे में निकाली बंपर वैकेंसी, मिलेगी इतनी सैलरी

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में अहम फैसला लिया गया। जिसके तहत अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 2,200 खाली पदों (cabinet meeting)पर पुनर्नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इन्हें 25 से 30 हजार सैलरी दी जाएगी।

इतनी सैलरी पर होगी शिक्षकों की भर्ती

वित्त मंत्री ने बताया कि अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के पद खाली हैं, जिसका असर शिक्षण कार्य पर हो रहा है। अब ऐसी कंडिशन में शैक्षणिक कार्य को ठीक प्रकार से संचालित करने(up job vaccancy) के लिए 2023 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सेवा से मुक्त किए गए 2,200 से ज्यादा शिक्षकों को अस्थायी तौर पर 25 हजार और 30 हजार रुपए के मानदेय पर पुनर्नियुक्ति का मौका दिया जा रहा है।

25 हजार से 30 हजार तक की सैलरी

जो शिक्षक कक्षा 9 और 10 में पढ़ाएंगे, उन्हें 25 हजार और जो कक्षा 11-12 में पढ़ाएंगे उन्हें 30 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे।

शिक्षकों और गार्ड्स का बढ़ा  मानदेय 

इसी दौरान यूपी एग्रीटेक(up cabinet) नीति 2024 को मंजूरी दी गई है। इसमें कृषि विकास दर को दोगुना करते हुए 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है और साथ ही कैबिनेट ने सीएम और राज्यपाल के यहां तैनात 656 सुरक्षा गार्डों और 2,130 शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने के लिए भी प्रस्ताव पास किया।

बढ़ाकर किए गए इतने मानदेय

सुरक्षा गार्ड को पहले 12,500 रुपए मानदेय मिलता था, इसे बढ़ाकर 22,000 रुपए किया गया। आपको बता दें कि व्यावसायिक शिक्षा में भी एक्सपर्ट का मानदेय बढ़ाया गया है। अब उन्हें रोज का  500 की जगह 750 रुपए दिया जाएगा। ऐसे ही हाईस्कूल(यूपी कैबिनेट का बड़ा फैसला) में तैनात एक्सपर्ट के लिए रोज 400 की जगह 500 रुपए मानदेय तय किया गया है।

औद्योगिक निवेश को मिलेगा बढ़ावा

वित्त एवं संसदीय मंत्री ने बताया है कि जिस प्रकार से राजधानी दिल्ली में भारत मंडपम बना है, ठीक उसी तरह लखनऊ और वाराणसी में भी इस प्रकार का बड़ा कन्शन सेंटर या मल्टीपर्पज हॉल बनाया जाएगा, जहां(Yogi Adityanath) एमएसएमई से जुड़े लोग अपने उत्पादों का डिस्प्ले कर सकेंगे। इसके माध्यम से न सिर्फ औद्योगिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि एमएसएमई से जुड़े लोगों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

कृषकों को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य

उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से प्रदेश में एमएसएमई के उत्पादन को बहुत बड़ा बूस्ट मिलेगा। इसके अलावा पशुधन कुक्कुट एवं मत्स्य आहार प्रोत्साहन नीति-2024 व उत्तर प्रदेश चारा नीति-02024 को मंजूरी। मवेशियों को कृत्रिम गर्भाधान के(यूपी में नौकरी की वैकेंसी) लिए पंजीकृत करने वाले कृषकों को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखा गया है।

यूपी में शहरीकरण की सुविधा विकसित

यह भी बताया जा रहा है कि राज्य में स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन बनेगा। । मास्टर प्लानिंग और बदलाव प्राधिकरण स्तर पर होंगे। इसके लिए एक्ट लाया जाएगा। एनओसी भी प्राधिकरण स्तर पर हो सकेगी। यूपी में बड़े निवेश क्षेत्र बनाए जाएंगे। इसके(,up news) लिए 2 लाख एकड़ जमीन की आवश्यकता है। इसको विकसित करने के लिए विधिक जामा पहनाया जाएगा। अब यूपी में शहरीकरण की सुविधा विकसित की जाएगी। बीडा का एरिया 5,000 एकड़ रखा गया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply