IndiaTechnology

राइडर के लिए परफेक्ट है Yamaha FZ–X जानें डिटेल्स

राइडर के लिए परफेक्ट है Yamaha FZ–X जानें डिटेल्स

FZ सीरीज की धाक जगाने वाली यामाहा की एक और धुआंधार बाइक है FZ-X. ये 150cc सेगमेंट की मजेदार बाइक उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है जो रोजाना शहर में घूमने के साथ-साथ कभी-कभार लंबी सैर पर भी जाना चाहते हैं. आइए, इस बाइक के बारे में हर छोटी-बड़ी बात जानते हैं.

डिजाइन

FZ-X को देखते ही रेट्रो मॉडर्न स्टाइल का अहसास होता है. गोल हेडलाइट, चौड़ा हैंडलबार, मोटा फ्यूल टैंक और अलॉय व्हील्स इसे एक दमदार लुक देते हैं. एलईडी टेल लाइट और फ्रंट फोर्क गैटर्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं.

इस बाइक की खासियत है इसकी आरामदायक राइडिंग पोजिशन. लंबे सफर पर भी आप थकान महसूस नहीं करेंगे. सीट ऊंची है और हैंडलबार भी थोड़ा ऊपर की तरफ मुड़ा हुआ है, जिससे आप सीधे कमर सीधी करके आराम से बाइक चला सकते हैं.

दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉर्मेंस

FZ-X में 149cc का फ्यूल-इंजेक्टेड, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 12 PS की पावर और 13.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. शहर के रूके-रुके ट्रैफिक में भी आप इसे आसानी से चला सकते हैं और हाईवे पर भी इसकी परफॉर्मेंस लाजवाब है.

सुरक्षा

यामाहा FZ-X सुरक्षा के मामले में भी कोई कमी नहीं छोड़ती है. इस बाइक में डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है, जो अचानक ब्रेक लगाने पर भी टायरों को लॉक होने से बचाता है. साथ ही इसमें मोनोशॉक सस्पेंशन भी दिया गया है, जो खराब रास्तों पर भी गाड़ी को संतुलित रखता है.

माइलेज

यामाहा FZ-X का माइलेज भी काफी अच्छा है. आप इसे चलाकर आसानी से 45-50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त कर सकते हैं. रेगुलर सर्विसिंग और अच्छी राइडिंग हैबिट्स अपनाकर आप माइलेज को और भी बेहतर कर सकते हैं.

कीमत

यामाहा FZ-X की शुरुआती दिल्ली ex-showroom कीमत ₹1.17 लाख के करीब है. इस सेगमेंट में कई अन्य बाइक्स मौजूद हैं जो इससे थोड़ी सस्ती जरूर मिल जाती हैं, लेकिन यामाहा की ब्रांड वैल्यू, राइडिंग क्वालिटी और फीचर्स के लिहाज से FZ-X एक बढ़िया पैकेज है.

अगर आपका बजट थोड़ा कम है और आप एक अच्छी सेकेंड हैंड बाइक की तलाश में हैं तो आपको ₹50,000 से ₹60,000 के बीच में अच्छी कंडीशन में FZ-X मिल सकती है. सेकंड हैंड बाइक आपको कई सारे वेबसाइट से मिल जाएगा जैसे की OLX , quiker carwale

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply