Ajab GazabIndia

राजस्थान को मिला 5.21 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव, जानिए कितनी बड़ी है राज्य की अर्थव्यवस्था?

राजस्थान को मिला 5.21 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव, जानिए कितनी बड़ी है राज्य की अर्थव्यवस्था?

 

 

राजस्थान को मिला 5.21 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव, जानिए कितनी बड़ी है राज्य की अर्थव्यवस्था?

‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर समिट-2024 की तारीखों की घोषणा के दो सप्ताह के भीतर राजस्थान सरकार को 5.21 लाख करोड़ रुपये (लगभग 62 अरब डॉलर) से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआईपी) को देश और विदेश की प्रमुख कॉरपोरेट कंपनियों से ये प्रस्ताव मिले हैं। बीआईपी इस निवेश शिखर सम्मेलन का नोडल अनुभाग है। इन औद्योगिक परियोजनाओं से लगभग 1.55 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। बयान के मुताबिक, राज्य सरकार को मिले 5.21 लाख करोड़ रुपये के ये निवेश प्रस्ताव राजस्थान की मौजूदा अर्थव्यवस्था के 33 फीसदी से भी ज्यादा हैं.

राजस्थान की अर्थव्यवस्था 15.28 लाख करोड़

2023-24 में राजस्थान की अर्थव्यवस्था 15.28 लाख करोड़ रुपये (मौजूदा कीमतों पर) होने का अनुमान है। राजस्थान सरकार इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर्स समिट 2024 का आयोजन करेगी। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत और विदेश से बड़ी और छोटी कंपनियों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और निवेशकों को राज्य में आकर काम करने के लिए आकर्षित करना और राज्य में विभिन्न प्रकार के उद्योगों को स्थापित करने में मदद करना है। राजस्थान के उद्योग और वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा, “निवेशकों से अब तक मिली उत्कृष्ट प्रतिक्रिया और समर्थन से हम बहुत प्रोत्साहित हैं। राजस्थान को निवेश के लिए आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए उद्योग विभाग पिछले छह-सात महीनों से अथक प्रयास कर रहा है और यह उसी का परिणाम है।”

निवेशकों का भरोसा बढ़ा

राज्य सरकार जल्द ही राष्ट्रीय और वैश्विक उद्योगपतियों, कॉरपोरेट्स, अंतरराष्ट्रीय संगठनों आदि से मिलने और उन्हें राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करने के लिए स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय रोड शो आयोजित करेगी। राजस्थान सरकार के प्रमुख सचिव (उद्योग) अजिताभ शर्मा ने कहा, “निवेशकों का जबरदस्त उत्साह दर्शाता है कि पिछले कुछ महीनों में राजस्थान में निवेशकों के विश्वास और क्षमता में महत्वपूर्ण बदलाव आया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply