Ajab GazabHealthIndia

राजा लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए करते थे इन देशी चीजों का इस्तेमाल! पढ़कर नहीं कर पाओगे यकीन

राजा लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए करते थे इन देशी चीजों का इस्तेमाल! पढ़कर नहीं कर पाओगे यकीन

राजा लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए करते थे इन देशी चीजों का इस्तेमाल! पढ़कर नहीं कर पाओगे यकीन

आज हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं। दिन भर का तनाव और भागदौड़ हमें इतना थका देती है कि हम घर आकर बिस्तर पर जाने के अलावा कुछ नहीं सोचते।

अब सवाल यह उठता है कि पहले के समय में राजा महाराजा इतने ‘फिट एंड फाइन’ कैसे दिखते थे। क्या वह थका हुआ नहीं था?

राजा-महाराजा आज जितना काम करते हैं उससे तीन गुना काम करते थे। फिर वे इतने फिट कैसे दिख सकते हैं? आज हम आपको इन्हीं रहस्यों के बारे में बताएंगे।

सफेद मूसली – इसका उपयोग बांझपन और शुक्राणु की कमी की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता था। आज भी आयुर्वेदिक चिकित्सा में इनका प्रयोग कहीं न कहीं किया जाता है। एक चम्मच मूसली पाउडर को दूध और मिश्री में मिलाकर रोजाना सुबह और शाम सेवन करने से आप बांझपन और शुक्राणु की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

केसर: नसों में रक्त का प्रवाह ठीक से न होना, बार-बार खून आना, गुप्तांगों, प्रजनन संबंधी समस्याओं में केसर का सेवन करने से आपको राहत मिलती है अगर आप रात को हल्के भोजन में केसर का सेवन करते हैं तो आपको राहत मिलेगी।

आंवला- लंबे समय तक आंवले का सेवन करने से कई रोग ठीक हो जाते हैं. आंवला का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी किया जाता है। ऐसे में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आंवले को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लीजिए. इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाएं और गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें।

अश्वगंधा – यह नाम आपने आयुर्वेदिक चिकित्सा में अक्सर सुना होगा। ये भी बेहद फायदेमंद साबित हुआ है. यह स्टैमिना बढ़ाने और फिटनेस बनाए रखने में भी बहुत योगदान देता है। अगर आपको बार-बार कमजोरी रहती है तो आप दूध के साथ अश्वगंधा पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply