HealthIndia

रात को सोने से पहले पिएं इस मसाले का पानी, वजन हो जाएगा एक हफ्ते में कम

रात को सोने से पहले पिएं इस मसाले का पानी, वजन हो जाएगा एक हफ्ते में कम

Weight Loss: आजकल वेट बढ़ने से लोग बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं। वेट को कम करने के लिए लोग अलग अलग तरीकों को भी फ़ॉलो करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें छुटकारा नहीं मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में एक तरह का मसाला पाया जाता है, जो आपकी मदद वजन को कम करने में कर सकता है और वो है दालचीनी।
दालचीनी खाने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि आपका वेट भी तेजी से कम होता है। चाय का स्वाद बनाने वाली दालचीनी आपके वेट को तेजी से कम कर सकती है। ये दरअसल एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाता है, इसके अलावा स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्यायों को भी कम करता है।

ऐसे में जानिए कि दालचीनी कैसे आपके वेट को कम करने में मदद कर सकती है, जानिए कि कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
वेट कम करने के लिए ऐसे करें दालचीन का सेवन

आपको एक गिलास पानी में 6 ग्राम दालचीनी के पाउडर को लेना है। इसे लगभग 15 मिनट तक उबालें, जब पानी कम हो जाए तो गैस को बंद कर दें। इसके बाद हल्के गुनगुने होने पर छानकर इसमें एक स्पून शहद मिला दें। इसका सेवन सोने से पहले रोज करें। यदि इस पानी को सोने से पहले पियेंगे तो जल्दी असर दिखने लगेगा।

दालचीनी इम्यूनिटी के लिए भी बेहतरीन होती है, इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती जाती है। ऐसे में दालचीनी का सेवन आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। साथ ही इसके सेवन से मौसमी बीमारियां भी दूर रहेंगी।

इन तरह से कर सकते हैं दालचीनी का सेवन
प्रोटीन शेक में मिलाएं दालचीनी

आमतौर पर सभी लोग दालचीनी का सेवन करते हैं। अब इसमें दालचीनी के पाउडर को मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से वजन तेजी से कम हो सकता है।

दालचीनी और नींबू – शहद

इसके लिए पहले दालचीनी को उबालें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू के रस को मिलाएं। अब इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply